Youtube Kis Desh Ka Hai | यूट्यूब कौन देश का है?

Youtube Kis Desh Ka Hai :- आज के इस डिजिटल युग में यूट्यूब को भला कौन नहीं जानता, छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग तक यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। लोग यूट्यूब का इस्तेमान करके यूट्यूब विडिओ को देखकर अपने दैनिक दिनचर्या को बड़े ही आसानी से गुजार लेते हैं। और यही नहीं यूट्यूब के माध्यम से ही आज के समय में करोड़ों लोग पैसे भी कमाते हैं यूट्यूब पर विडिओ अपलोड करके।

अब यूट्यूब का इस्तेमान तो सभी लोग करते हैं और आप के मन में भी कई बार यह सवाल जरूर आया होगा कि यूट्यूब कौन से देश का है? यूट्यूब का मालिक कौन है? यूट्यूब कब बना था? या यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं? अब ऐसे सवाल अगर आपके भी मन में है तो आप इस छोटे से लेख को पूरा जरूर पढ़ें, इस लेख में आपके सभी सवालों के उत्तर सरल व हिन्दी भाषा में मिलने वाला है।

नीचे दी गई सारणी में आप यूट्यूब के बारे में शॉर्ट में भी समझ सकते हैं।

कंपनी का नाम YouTube
मातृ कंपनी गूगल, अल्फाबेट कंपनी
उद्दोगविडिओ होस्टिंग सेवा
यूट्यूब की स्थापना 14 फरवरी 2005
यूट्यूब की स्थापना की जगह सैन ब्रुनो में
यूट्यूब कंपनी के मालिक Larry Page और Sergey Brin
ऑफिशल वेबसाइट www.youtube.com
CEOSusan Diane Wojcicki (सुसान वोजसिकी)
यूट्यूब के संस्थापक जावेद करीम, स्टीव चैन, चाड हर्ले
यूट्यूब में कार्यरत कर्मचारी 2000+
Youtube App Kis Desh Ka Hai

यूट्यूब क्या है? Youtube in Hindi

यूट्यूब क्या है इसके बारे में आप अच्छे से जानते होंगे लेकिन फिर भी यूट्यूब के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ हैं जिन्हें आपको सबसे पहले समझना जरूरी है। अब पहली बात तो यह स्पष्ट है की यूट्यूब ऐप को विडिओस देखने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन यूट्यूब से विडिओ देखना ही नहीं बल्कि यूट्यूब पर अपनी खुद की विडिओ देखकर पैसे भी कमा सकते हैं।

वर्तमान समय में Youtube दुनिया का सबसे बड़ा विडिओ शेयरिंग और विडिओ वाचिंग प्लेटफॉर्म है जिसपर रोज लाखों लोग अपना कंटेन्ट अपलोड करके फेमस होते हैं और साथ ही पैसे भी कमाते हैं, और सभी लोगों के लिए यूट्यूब फ्री का मिलने वाला एक रोजगार भी है। और यूट्यूब दुनिया भर में गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया भर में सबसे बड़ा सर्च इंजन है।

यूट्यूब किस देश की कंपनी है? Youtube Kis Desh Ka Hai

Youtube Kis Desh Ki Company Hai – अब वर्तमान समय में यूट्यूब अमेरिका देश की कंपनी है। और इसे यूं भी समझ सकते हैं की यूट्यूब गूगल की चाइल्ड कंपनी है क्योंकि यह यूट्यूब कंपनी गूगल के ही अंतर्गत आता है। गूगल नें यूट्यूब कंपनी के मालिक को 1.65 अरब रुपए देखर खरीद लिया था। मतलब अब यूट्यूब पर मालिकाना हक सिर्फ गूगल का है और गूगल एक अमेरिकी कंपनी है जिससे की अब यूट्यूब भी एक अमेरिकी कंपनी है।

यूट्यूब का मालिक कौन है? Youtube Ka Malik Kaun Hai

सर्वप्रथम यूट्यूब को Paypal में काम करने वाले 3 कर्मचारियों नें मिलकर 2005 में बनाया था जिनका नाम ‘चाड हर्ले, जावेद करीम, स्टीव चैन’ था। उस समय ये तीनों व्यक्ति ही यूट्यूब के मालिक थे। लेकिन बाड में सन् 2006 में गूगल नें यूट्यूब को 1.65 बिलियन डॉलर देकर खरीद लिया था। मतलब अब वर्तमान समय में यूट्यूब के मालिक Larry Page और Sergey Brin हैं जो की गूगल कंपनी के भी मालिक हैं।

आशा है की आप अच्छे से समझ गए होंगे की पहले यूट्यूब का मालिक कौन था और अब वर्तमान समय में यूट्यूब का मालिक कौन है।

यूट्यूब पर सबसे फेमस कौन हैं?

Youtube Par Sabse Jyada Famous Kaun Hai – यह जानकार आपको खुशी होगी की वर्तमान समय में पूरी दुनिया में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध भारत का नंबर वन यूट्यूब चैनल T Series है जिसपर वर्तमान समय में 180 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं

यूट्यूब कब बना था?

यूट्यूब का निर्माण सन् 2005 हुआ था जिसे पेपाल में कार्य कर रहे तीन कर्मचारियों नें मिलकर बनाया था।

यूट्यूब का सीईओ कौन हैं?

Youtube Ka CEO Kaun Hai – वर्तमान समय में यूट्यूब के सीईओ सुसान वोजसिकी हैं। और Susan Diane Wojcicki सन् 2014 से लेकर आज तक यूट्यूब के सीईओ पद पर कार्यरत हैं।

यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ है?

Youtube का मुख्यालय सैन ब्रुनो, कैलिफोर्निया, America में है।

यूट्यूब से जुड़े प्रश्नोंत्तर

यूट्यूब की स्थापना कब हुई थी?

यूट्यूब की स्थापना आज से लगभग 16 साल पहले फरवरी के महीने में सन् 2005 में हुई थी।

यूट्यूब का असली मालिक कौन है?

देखिए यूट्यूब को 3 कर्मचारियों नें मिलकर बनाया था लेकिन अब यूट्यूब ऐप गूगल के द्वारा खरीद लिया गया है मतलब अब यूट्यूब का असली मालिक गूगल (Larry Page और Sergey Brin) ही है।

यूट्यूब को किसनें बनाया था?

Youtube Ko Kisnen Banaya Tha – Paypal में काम करनें वाले 3 कर्मचारी (‘चाड हर्ले, जावेद करीम, स्टीव चैन’) नें मिलकर यूट्यूब को बनाया था।

यूट्यूब कौन सी कंट्री का ऐप है? | यूट्यूब कौन देश का है?

You tube kis desh ka app hai – यूट्यूब अमेरिका देश की ऐप है।

यूट्यूब पर कितना पैसा मिलता है?

यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल बनाना पड़ता है और उसके बाद उसपर अपना विडिओ कंटेन्ट अपलोड करना होता है। यूट्यूब के द्वारा जब आपका अपलोड किया हुआ कंटेन्ट अप्रूव्ड हो जाता है तब पैसे मिलते हैं।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा क्या सर्च होता है?

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा मूवीज सर्च की जाती है।

यूट्यूब कंपनी में कितने लोग काम करते हैं?

Youtube Kaun Se Desh Ka Hai – वर्तमान समय में यूट्यूब कंपनी में 2000 से भी ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं।

Youtube App Kis Desh Ka Hai – आखरी शब्द

दोस्तों मैं आशा करता हुँ की आज का यह पोस्ट (Youtube Kis Desh Ka App Hai) आप सभी को पसंद आया होगा, और आपके सभी सवालों के सही जवाब इस छोटे से लेख में मिल गए होंगे। दोस्तों आप इस पोस्ट (Youtube Kis Country Ka App Hai) को अपने सभी यारों दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment