Whatsapp किस देश का है | Whatsapp Kis Desh Ka Hai

Whatsapp Kis Desh Ka Hai :- मोबाइल और इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लगभग सभी लोग व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल जरूर करते हैं और उनमें से आप भी होंगे जो व्हाट्सएप्प मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। क्योंकि दोस्तों फेसबुक के बाद व्हाट्सएप्प दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया मैसेजिंग ऐप है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी लोग अपने सगे संबंधी से ऑनलाइन बातें करने के लिए करते हैं।

अब दोस्तों आप भी व्हाट्सएप्प ऐप का इस्तेमाल बहुत दिनों से करते होंगे तब आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि Whatsapp Kisne Banaya Hai , Whatsapp कहाँ की कंपनी है? , Whatsapp किस देश का App है? Whatsapp कब शुरू हुआ India Me , व्हाट्सएप्प का मालिक किस देश का है?

इन सभी सवालों का सही उत्तर आज के इस आर्टिकल (Whatsapp Kis Desh Ka Hai) में विस्तार से जानने वाले हैं। यह लेख पूरा पढ़नें के बाद व्हाट्सएप्प से संबंधित ऐसे सवालों के जवाब ढूँढने के लिए इंटरनेट पर अलग खोजने की आवश्यकता नहीं होगी।

Whatsapp क्या है?

What is Whatsapp :- सबसे पहले तो एक नजर इसपर डाल लेते हैं की व्हाट्सऐप्प क्या है, हमें पता है की आप व्हाट्सएप्प को भली भांति जानते होंगे, फिर भी जानकारी के लिए बता दूँ की व्हाट्सअप्प दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग सोशल मीडिया है है जिसका इस्तेमान अपने किसी भी दोस्त या रिस्तेदार से ऑनलाइन चैटिंग, विडिओ कॉलिंग, वॉयस कॉलिंग, बातें कर सकते हैं। और सबसे बड़ी बात की यह ऐप बिल्कुल फ्री है इस ऐप का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं।

और अब तो व्हाट्सएप्प के द्वारा नए नए अपडेट किए जाते हैं जिसमें की हर अपडेट में बहुत ही अच्छे अच्छे और उपयोगी फीचर्स दिए जाते हैं। जैसे की अभी हॉल ही में व्हाट्सएप्प के नए अपडेट में Whatsapp Payment का एक नया फीचर्स दिया गया है जिससे की कोई भी यूजर अपने व्हाट्सएप्प से ही किसी को पैसे भेज और प्राप्त कर सकता है।

Whatsapp किस देश की कंपनी है?

Whatsapp Kis Desh Ki Company Hai :- दोस्तों व्हाट्सएप्प मैसेजिंग ऐप का तो सभी को पता है लेकिन बहुत लोगों को ये नहीं पता की इस मैसेजिंग ऐप को किसने बनाया है तो अगर आपको नहीं पता तो बता दूँ कि व्हाट्सएप्प को एक अमेरिकी व्यक्ति नें बनाया है और यह एक अमेरिकी कंपनी थी।

वर्तमान समय में व्हाट्सएप्प जैसे बड़ी कंपनी को फेसबुक कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग नें खरीद लिया है और अब यह कंपनी मार्क जुकरबर्ग की है। हालांकि की मार्क जुकरबर्ग भी अमेरिका के ही निवासी हैं, तो व्हाट्सएप्प भी अमेरिका की ही कंपनी है।

Whatsapp का मालिक कौन है?

Whatsapp Ka Malik Kaun Hai :- सर्वप्रथम व्हाट्सएप्प कंपनी के मालिक व्हाट्सएप्प को बनाने वाले ‘जेन कूम’ और ‘ब्रायन एक्टन’ थे, लेकिन फिर बाद में फेसबुक ऐप के मालिक ‘मार्क जुकरबर्ग‘ नें इस व्हाट्सएप्प ऐप को 19 फरवरी 2014 में 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था। अब वर्तमान समय में व्हाट्सएप्प ऐप का मालिक मार्क जुकरबर्ग ही हैं।

मतलब अब व्हाट्सएप्प फेसबुक की चाइल्ड कंपनी है। और दोनों मैसेजिंग ऐप के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं। अब यह जानकर आपको अभ्यास हो गया होगा की व्हाट्सएप्प कंपनी का मालिक कौन है।

Whatsapp किसने बनाया है?

WhatsApp ऐप के मालिक भले ही मार्क जुकरबर्ग हैं लेकिन जब बात आती है की WhatsApp को किसने बनाया है तो व्हाट्सएप्प ऐप के निर्माता Jan Koum और Brian Action का नाम सबसे पहले आएगा। इन्हीं दोनों व्यक्तियों नें मिलकर व्हाट्सएप्प जैसे बड़े सोशल मीडिया ऐप का डेवलपमेंट किया है।

आज के समय में यह दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप बन चुका है और दुनिया में सबसे ज्यादा इसी मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल किया जाता है। भारत में भी इस मैसेजिंग ऐप को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, वर्तमान समय में प्ले स्टोर पर इस सोशल मीडिया ऐप के सबसे ज्यादा डाउनलोड हैं।

Whatsapp के Features

दोस्तों व्हाट्सप्प के अंदर बहुत से कमाल के फीचर्स मौजूद हैं और Whatsapp के हर नए अपडेट में कुछ और नए नए फीचर्स लांच किए जाते हैं जो की Whatsapp यूजर को काफी ज्यादा पसंद भी आते हैं। वैसे तो इस ऐप्प के अंदर बहुत से यूजफुल फीचर हैं लेकिन उनमें से कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो की व्हाट्सएप्प के अंदर काफी ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं कुछ इस प्रकार हैं –

  • Group Chat
  • Group Video Calling
  • Voice Calling
  • End-To-End-Encryption
  • Last Seen On Off Mode
  • Documents
  • Whatsapp Payment
  • Chat Backup Option
  • Strikers
  • GIF
  • Emoji
  • Delete For Everyone Message Option
  • Fonts
  • Theme
  • Room
  • Location
  • File Sharing Option

व्हाट्सएप्प के संस्थापक कौन है?

Whatsapp Ke Sansthapak Kaun Hai :- व्हाट्सएप्प के संस्थापक जेन कूम और ब्रायन एक्टन हैं। दोनों ही अमेरिका के निवासी हैं और इससे पहले दोनो याहू में काम करते थे।

व्हाट्सएप्प के सीईओ कौन है?

Whatsapp Ke CEO Kaun Hai :- व्हाट्सएप्प के सीईओ विल कैचकार्ट (Will Cathcart) हैं। और मार्च 2019 से लेकर आज वर्तमान समय में भी विल कैचकार्ट ही व्हाट्सऐप्प के CEO पड़ पर कार्यरत हैं।

WhatsApp से संबंधित कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

व्हाट्सएप्प का मुख्यालय कहाँ है?

व्हाट्सएप्प का हेड क्वार्टर यानी की मुख्यालय ‘मेनलो पार्क, कलेफोर्निया अमेरिका’ में स्थित है।

Whatsapp Ka Avishkar Kisne Kiya ?

Whatsapp Ki Khoj Kisne Ki – सन् 2009 में जेन कूम और ब्रायन एक्टन नें मिलकर व्हाट्सएप्प की खोज की और व्हाट्सएप्प का आविष्कार किया।

Whatsapp Konse Desh Ka Hai | Whatsapp Konsa Desh Ka Hai ?

व्हाट्सएप्प पूर्ण रूप से अमेरिका देश का है।

वर्तमान में Whatsapp के सीईओ कौन है?

वर्तमान समय में व्हाट्सएप्प के सीईओ विल कैचकार्ट (Will Cathcart) हैं।

व्हाट्सएप का मालिक किस देश का है?

व्हाट्सएप के मालिक अमेरिका देश के हैं।

आखरी शब्द –

दोस्तों व्हाट्सएप्प से जुड़ी यह जानकारी आपको कैसे लगी नीचे कमेन्ट करके जरूर बताना। दोस्तों इस आर्टिकल में हमनें व्हाट्सएप से जुड़े सभी प्रश्न जैसे की – (Whatsapp kis desh ka app hai , Whatsapp kaha ki company hai , Whatsapp kis country ka app hai , Whatsapp kis desh ne banaya Hai , व्हाट्सएप्प के मालिक कौन हैं) के उत्तर दिए हैं इसके अलावा अगर आपका कोई और और सवाल है तो आप इस पोस्ट में कमेन्ट करके भी पूछ सकते हाँ।

दोस्तों मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की हम आपके लिए कम से कम शब्दों में अच्छा से अच्छा कंटेन्ट प्रदान कर सकें जिससे की आपको पढ़ने और समझनें में आसानी हो सके। आप इस पोस्ट (Whatsapp Kaun Se Desh Ka Hai) को अपने सभी दोस्त एवं रिस्तेदारों के साथ जरूर करना।

आर्टिकल पढ़नें के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment