टेलीविजन का आविष्कार किसनें और कब किया था?

Television Ka Avishkar Kisne Kiya :- वर्तमान समय में संगीत सुनने, नाटक, फिल्म देखने हेतु मनोरंजन के लिये जितना अधिक मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जाता है उतना ही आज से कुछ सालों पहले टेलीविजन का इस्तेमाल किया जाता था। क्योंकि पहले के जमाने में इस तरह के डिजिटल मोबाइल नहीं थे जिससे की मनोरंजन के लिए टेलीविजन का ही इस्तेमाल किया जाता था। आज के समय में भी टीवी का इस्तेमाल बहुत होता है लेकिन इसका इस्तेमाल ज्यादातर घर के बड़े लोग जैसे की मम्मी – पापा, दादा – दादी करते हैं।

परंतु टेलीविजन को लेकर आपके मन में एक खयाल जरूर आया होगा की Television Ka Avishkar Kisne Kiya Tha या फिर टीवी का आविष्कार किसने किया था? और यह सवाल परिक्षाओं तथा इंटरव्यू में भी पूछा जाता है। आज आप निश्चिंत हो जाईए क्योंकि टेलीविजन से संबंधित सभी सवालों के जावब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाले हैं। आप ध्यान से इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

टेलीविजन क्या है?

Television in Hindi :- टेलीविजन को टीवी और दूरदर्शन के नाम से भी जाना जाता है। टेलीविजन के ऐसा यंत्र है जिसका उपयोग दूरसंचार के माध्यम से चलचित्र द्रश्य और ध्वनि सुनने के लिए किया जाता है। इसका प्रसारण के जगह से दूरसंचार प्रणाली के माध्यम से सभी टेलीविजनों पर कराया जाता है।

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था?

Television Ki Khoj Kisne Kiya Tha :- टेलीविजन का आविष्कार “जॉन लोगी बेयर्ड , फिलों टेलर फर्नवर्थ सेकंड , चार्ल्स फ्रांसिस जेंकिन्स” (John Logie Baird , Philo Taylor Farnsworth II , Charles Francis Jenkins) नें किया था। यहाँ पर टेलीविजन के 3 आविष्कारक के नाम हैं जिन्होंने 3 अलग अलग टेलीविजन (Mechanical Television , Electronic Television , Electronic Color TV) का निर्माण किया है। इन तीनों प्रकार के टेलीविजन के बारे में भी आपको जानकारी होना जरूरी है।

टेलीविजन का आविष्कार कब हुआ था?

दुनिया का सबसे पहला टेलीविजन John Logie Baird नें 25 मार्च 1925 में किया था। यह एक मेकेनिकल टेलीविजन था जिसमें कलरफुल चित्र नहीं दिखाई देते थे। इस प्रयोग और निर्माण के बाद 7 सितंबर 1927 को फर्नवर्थ नें Electronic TV का निर्माण किया।

Mechanical टेलीविजन का आविष्कार किसनें किया था?

पूरी दुनिया में सबसे पहले Mechanical टेलीविजन का आविष्कार हुआ था जो की “John Logie Baird” नें 25 मार्च सन् 1925 में किया था। इन्होंने अपने बनाए हुए यंत्र के माध्यम से चित्रों को गतिमान अवस्था में करके दिखाया था।

Electronic टेलीविजन का आविष्कार किसनें किया था?

Electronic टीवी का आविष्कार 7 सितंबर 1927 में “Philo Farnsworth” नें किया था। इन्के बनाए हुए इस टेलीविजन में Mechanical टेलीविजन के मुकाबले कहीं ज्यादा नये फीचर्स जुड़े थे। तथा इस टेलीविजन की चित्र प्रसारण करने की क्षमता भी ज्यादा था।

Electronic Color टेलीविजन का आविष्कार किसनें किया था?

अब टीवी का आविष्कार तो पहले से ही हो चुका था लेकिन उन सभी टेलेविजन ने कलरफुल चित्र देखने को नहीं मिलते थे। इस चीज को देखते हुए “Charles Francis Jenkins” नें सन् 1938 में कलर टीवी का आविष्कार किया। इस चीज को आपने भी अपनी कभी ना कभी अपने असल जिंदगी में या फिल्मों में भी देखा होगा की पहले के विडिओ या चित्र ब्लैक एण्ड व्हाइट होते थे। आज के समय में टीवी पर कलरफुल विडिओ देखना इन्हीं के द्वारा संभव हो पाया है।

टेलीविजन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • टेलीविजन को टीवी और दूरदर्शन भी कहते हैं।
  • Television का शॉर्ट में TV भी कहते हैं।
  • सन् 2013 में पूरे विश्व में टीवी की बिक्री का लगभग 87% बिक्री “LCD” की हुई थी।
  • टेलीविजन का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड नें किया था।
  • सबसे पहला टेलीविजन आविष्कार 1925 में हुआ था।
  • भारत में टेलीवजन पर प्रदर्शित किया जाने वाला सबसे पहला टीवी चैनल “दूरदर्शन” था।
  • टीवी के रिमोट का आविष्कार “यूजिंग पोली नें सन् 1955” में किया था।
  • भारत में सबसे पहले दिल्ली शहर में टीवी की शुरुआत की गई थी।

टेलीविजन से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जवाब

नीचे गूगल पर खोजे जाने वाले कुछ सवाल तथा उनके सही जवाब दिए गए हैं। –

टेलीविजन की खोज किसनें की थी? Television Ki Khoj Kisne Kiya

टेलीविजन की खोज ‘John Logie Baird’ नें किया था।

TV का फुल फॉर्म क्या होता है? TV Full Form

TV का पूरा नाम Television होता है।

Remote Control Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

यूजिंग पोली नें सन् 1955″ में रिमोट कंट्रोल का आविष्कार किया था।

टीवी का आविष्कार किसनें किया था उसका नाम

टीवी का आविष्कार Helensburgh, United Kingdom में रहने वाले एक व्यक्ति नें किया था जिसका नाम जॉन लोगी बेयर्ड है।

John Logie Baird in Hindi

John Logie Baird टेलेविजन के आविष्कारक हैं?

आखरी शब्द –

जॉन लोगी बेयर्ड के द्वारा पहला टेलीविजन का आविष्कार कर दिया गया उसके बाद बहुत से नए नए इंजिनियर आते गए औ नए नए टाइप्स के टेलीविजन (LCD) का निर्माण करते गए। आज भी बहुत से इंजीनियर हैं जो टेलेविजन को पहले से और बेहतर बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं और यह काम निरंतर चलता रहेगा।

तो भाई लोग मैं आशा करता हुँ की आज का यह आर्टिकल (TV Ka Avishkar Kisne Aur Kab Kiya Tha) आपके लिए कुछ मददगार रहा होगा, आप इस लेख (TV Kisne Banaya Hai) को अपने सभी भाइयों और बहनों के साथ शेयर जरूर करना तथा अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेन्ट करना मत भूलना।

आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment