RIP का मतलब क्या होता है?

RIP Meaning in Hindi – आपने कभी ना कभी कुछ लोगों को RIP का नाम बोलते हुए जरूर सुना होगा, यह आरआईपी शब्द तभी लिया जाता है जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाति है, इस दौरान बहुत से लोग अपने सोशल मीडिया पर स्टैटस भी लगाते हैं और नीचे RIP लिख देते हैं। तब ऐसे में आपके मन में ये सवाल जरूर आते होंगे की RIP Ka Matlab क्या होता है? RIP Ka Full Form क्या होता है? तथा RIP लोग क्यों लिखते हैं।

इन सभी प्रश्नों से जुड़े उत्तर आज के इस पोस्ट (RIP Full Form Meaning in Hindi) में मिलने वाला है। कृपया आप यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

RIP क्या है – What is RIP

RIP शब्द की उत्पत्ति ईशा धर्म से हुई थी। RIP एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद लिया जाता है। जब कोइ इंसान दुनिया को अलविदा करके चला जाता है तो उसकी मृत्यु की फोटो जिसपर RIP लिखकर इंटरनेट पर पोस्ट कर दिया जाता है जिससे की इंटरनेट के माध्यम से और लोगों को इसकी खबर मिल जाति है और लोग अपने अपने सोशल मीडिया के माध्यम से RIP लिखकर श्रद्धांजलि प्रकट करते हैं।

आपने खुद कई बार देखा होगा की जब किसी बड़े नेता, अभिनेता की मृत्यु हो जाति है तो लोग सोशल मीडिया के माध्यम से उनकी मृत्यु की फोटो पर RIP लिखकर शेयर करते हैं। और इस तरह से लोग उन्हें श्रद्धांजलि प्रदान करते हैं।

RIP Ka Full Form – RIP Means in Hindi

Rip Full Form in English – अंग्रेजी में rip का पूरा नाम “Rest in Peace” होता है तथा हिन्दी भाषा में इसका अर्थ “शांति से आराम करो” होता है। कुछ लोग इसे “Requiescat in Pace” के नाम से भी जानते हैं। Requiescat in Pace का मतलब भी शांति से आराम करो होता है।

RIP शब्द के कुछ अन्य फुल फॉर्म –

RIP Full Form – रिप का फुल फॉर्म (rest in peace) के अलावा भी rip के कुछ अन्य फुल फॉर्म्स होते है जो की कुछ इस प्रकार हैं।

  • Rock im Park
  • Routing Information Protocol
  • Refractive Index Profile
  • Rster Image Processor
  • RIP or Ripping

RIP का इतिहास

RIP शब्द का प्रयोग सबसे पहले ईसाई धर्म के लोग किया करते थे। इस शब्द का प्रयोग सबसे पहले 16वीं शताब्दी में पश्चिमी देशों में किया जाता था। इन देशों में किसी की मृत्यु होने पर उसे दफनाकर उसकी कब्र पर RIP लिख देते थे। वर्माण समय में यह शब्द भारत के अलावा कई अन्य देशों में भी इस्तेमाल किया जाने लगा है।

RIP के स्थान पर कहे जाने वाले कुछ अन्य हिन्दी अर्थ –

प्रत्येक धर्म में मृत व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए अलग अलग नाम लिए जाते हैं। हिन्दी धर्म में मृत व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए कुछ निम्नलिखित शब्द का प्रयोग किए जाते है जो की कुछ इस प्रकार हैं –

  • भगवान उसे स्वर्ग दे।
  • ॐ शांति।
  • राम नाम सत्य है।
  • ईश्वर उसे जन्नत नसीब कराए।
  • भगवान उसे मोक्ष प्रदान करें।
  • सदगति

आखरी शब्द –

मुझे पूरी उम्मीद है की इस आर्टिकल (Full Form of RIP) आर्टिकल में rip से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे, इसके अलावा भी अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोइ दूसरा सवाल है तो आप इस पोस्ट (rip meaning full form) के नीचे कमेन्ट करके भी पूछ सकते हैं। क्योंकि दोस्तों मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम आपको कम से कम शब्दों में अच्छा से अच्छा आर्टिकल प्रदान कर सकें जिससे की आपको पढ़ने और समझने में आसानी हो सके।

अगर आपको यह पोस्ट rip ka full form kya hai पसंद आई है तो आप एक सच्चे भारतिए नागरिक होने के नाते इस पोस्ट (RIP Meaning in Hindi) को अपने सभी दोस्तों तथा रिस्तेदारों के साथ शेयर जरूर करना और इस पोस्ट में कमेन्ट करके बताना की आपको यह पोस्ट कैसा लगा।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

RIP से संबंधित आपके प्रश्न एवं उनके उत्तर

What is RIP Death? RIP Ka Matlab

किसी भी व्यक्ति के मर जाने पर उसे श्रद्धांजलि के लिए लिए RIP शब्द का प्रयोग किया जाता है।

What is RIP Full Form? – What is The Full Form of RIP in Hindi

आरआईपी का फुल फॉर्म “Rest in Peace” होता है।

RIP शब्द की शुरुआत कब हुई थी?

रिप की शुरुआत शुरुआत 16 हवीं शताब्दी के आसपास पश्चिमी देशों में हुआ था।

Leave a Comment