Resume कैसे बनाएं? | Resume Kaise Banaye in Hindi

Resume Kaise Banaye in Hindi :- रिज्यूम की ज्यादातर जरूरत तब पड़ती है जब आप किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में नौकरी के लिए जाते हैं या फिर ऑनलाइन आवेदन करते हैं। अब ऐसे में आपको रिज्यूम बनवाना पड़ता है जिसके लिए आप अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाते हैं और अपना रिज्यूम बनावाते है जिसके लिए आपसे कुछ पैसे भी चार्ज किए जाते हैं।

लेकिन आज के इस आर्टिकल में यह जानेंगे की आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से फ्री में 5 मिनट के अंदर अपना रिज्यूम कैसे तैयार कर सकते हैं। और उस रिज्यूम का इस्तेमाल भी आप कहीं पर नौकरी आवेदन के लिए भी कर सकते हैं। तो अगर आप सीखना चाहते हैं की Mobile Se Resume Kaise Banayen तब आज का यह आर्टिकल आप पूरा जरूर पढ़ें।

Resume क्या होता है?

Resume in Hindi – रिज्यूम एक सिंगल पेज होता है जिसमें हमारी सभी प्रकार की पहचान जैसे की आपका नाम, आपका पता, आपका मोबाइल नंबर, आपकी ईमेल आइडी, आपका एक फोटो, आपकी एजुकेशन क्या है, आपका अनुभव क्या है, इससे पहले आपने किसी और संस्था में काम किया है या नहीं, मतलब आपसे जुड़ी हर जानकारी दर्शाई गई होती है जिसे रिज्यूम कहते हैं। और इसे हम CV के नाम से भी जानते हैं।

CV Full Form in Hindi

Resume Meaning in Hindi – रिज्यूम को ही CV कहते हैं और CV को ही रिज्यूम कहते हैं। मतलब अगर आप किसी भी जगह नौकरी करने जाओगे या ऑनलाइन आवेदन करेंगे तब कंपनी की और से CV या रिज्यूम माँगा जाएगा। इन दोनो दस्तावेज में आपकी पर्सनल डिटेल्स लिखी होती है।

CV Ka Full Form English Me – Curriculum Vitae

CV Ka Full Form Hindi Me – जीवन की कहानी

Resume जरूरी क्यों है?

पूरा Resume Formet सिंगल पेज का होता है जो की किसी भी नौकरी (Jobs) आवेदन करने से पहले मांगा जाता है। अब क्योंकि रिज्यूम को देखकर कंपनी को आपके बारे में आपका पूरा Bio-Data पता चल जाता है और फिर कंपनी आपसे ज्यादा सवाल नहीं करती है। और एक चीज दोस्तों दूसरे व्यक्ति की तुलना में आपका रिज्यूम जितना अच्छा होगा उतने ही ज्यादा आपके नौकरी में सिलेक्शन होने के चांस बढ़ जाते हैं।

अब अगर आपको भी किसी कंपनी में नौकरी के लिए रिज्यूम की आवश्यकता है तो आप अभी से अपना एक अच्छा से रिज्यूम तैयार करके रख लीजिए जिससे की आपको नौकरी के इंटरव्यू के समय किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। और यह काम आप 5 मिनट के अंदर फ्री में अपने मोबाइल से ही कर सकते है और एक बेहतरीन रिज्यूम तैयार कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आपको नीचे बताए हुए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है।

Resume कितने प्रकार के होते हैं?

मुखतः Resume तीन प्रकार के होते हैं और ये तीनों प्रकार के रिज्यूम अलग अलग प्रकार के नौकरियों के लिए किया जाता है। तीन प्रकार के Resume Types कुछ इस प्रकार के हैं –

  1. Chronological Resume
  2. Combination Resume
  3. Functional Resume

Chronological Resume Types

इस प्रकार के रिज्यूम प्रोफेशनल टाइप्स के होते है इन टाइप्स के रिज्यूम में सबसे पहले आपके काम करने के तरीके (Work Experience) को देखा जाता है। यह रिज्यूम उन लोगों के लिए होता है जो उससे पहले किसी अन्य कंपनी के काम कर चुके है और उन्होंने उसमें कितनी उपलब्धि प्राप्त की है।

Combination Resume Types

ऐसे रिज्यूम में ‘आपने इस कंपनी से पहले और किन किन कंपनी में काम किया था’ ये देखा जाता है।

Functional Resume Types

ज्यादातर रिज्यूम इसी तरह के बनते हैं क्योंकि ज्यादातर कंपनियां इसी तरह की रिज्यूम को प्रेफर करती हैं। यह रिज्यूम ज्यादातर फ्रेशर्स के लिए अच्छा माना जाता है।

Mobile Se Resume Kaise Banaye Hindi Me

Resume Banane Ke Tarike – अपने कंप्यूटर या मोबाइल से एक अच्छा रिज्यूम बनाने के लिए नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करें है –

  • सबसे पहले आप अपना गूगल प्ले स्टोर खोलें और सबसे ऊपर सर्च ऑप्शन पर क्लिक करके Intelligent CV लिखकर सर्च करें। इसके अलावा आप नीचे क्लिक करके भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब आपके सामने सबसे ऊपर ही Resume Builder App आ जाएगा। जिसपर आपको डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है।
  • इंस्टॉल होने के बाद ऐप को ओपन करना है इसके बाद आपके सामने ऐप का पूरा इंटरफेस देखने को मिल जाएगा।
  • इसके बाद आपको सबसे नीचे बाएं तरफ एक Create का ऑप्शन दिखेगा जिसपर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपका फॉर्म खुलकर आ जाएगा जहां पर आको अपनी बेसिक डिटेल्स भरनी होगी। जैसे की Personal Details, Education, Experience, Skills, Objective, Reference, Photo तथा Signature इत्यादि डिटेल्स Add कर सकते हैं। नीचे दिए हुए स्क्रीन शॉट के माध्यम से आप समझ सकते हैं।
Resume Kaise Banaye in Hindi

अब यहाँ पर चलिए ये भी जान लेते हैं की किस ऑप्शन में कौन कौन सी इनफार्मेशन को कैसे भरने हैं –

Personal Details

पर्सनल डिटेल्स के ऑप्शन में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, फोटो, ईमेल आइडी, जैसे कुछ डिटेल्स भरनी है तथा भरने की बाद सेव ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Education Details

अगले ऑप्शन Education Details में आपकी पढ़ाई के भरे में भरना है की आप किस कॉलेज में कितना पढे हैं। आपके कितने नंबर थे, तथा किस वर्ष में आपने पढ़ाई पूरी की है यही सब भरना है और फिर से आपको सेव बटन पर क्लिक कर देना है।

Work Experience Details

जहां पर आप नौकरी का आवेदन कर रहे हैं उससे पहले आपने किसी कंपनी में काम किया है? और अगर किया है तो उस कंपनी में आपका काम करने का तरीका क्या था उसमें आपने कितनी तरक्की हासिल की है, यह सब भरना है और आपको फिर से सेव बटन पर क्लिक कर देना है।

Skills Details

काम करनें में आप कितना एक्सपर्ट हैं तथा आपका Level है इसे भरना है।

Objective Details

इस ऑप्शन में आपको नौकरी करने वाली कंपनी के बारे में लिखना है की आप इस कंपनी में काम करके कंपनी को कितना आगे तक ले जाएंगे, यह सब लिखने के बाद आपको दोबारा से सेव बटन पर क्लिक कर देना है।

Reference Details

यह ऑप्शन भरना जरूरी नहीं है इसे आप छोड़ भी सकते हैं।

Projects Details

इसका मतलब अगर आप इस कंपनी में आवेदन करने से पहले किसी प्रोजेक्ट पर काम किया है तो उसके बारे में लिखना है। नहीं किया तो आप इस ऑप्शन को भी छोड़ सकते हैं।

Add More Section

इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप और भी जानकारी को भर सकते है। इसमें भरी जाने वाली जानकारियाँ कुछ प्रकार है

  • Interests
  • Achievments @ Awards
  • Activities
  • Publication
  • Language
  • Additional Information
  • Signature

Rearrange / Edit Heading

रिज्यूमे फॉर्मेट डाउनलोड – इस ऑप्शन में आप अपने रिज्यूम बनाते समय भरी जाने वाली डिटेल्स का पूरा प्रिव्यू देख सकते हैं तथा कुछ गलत हो जाने से उसे पुनः बदल भी सकते हैं। साथ ही साथ इसी ऑप्शन से CV के लिए बढ़िया से कई फ्री Templates भी दिखेंगे उनमें से जो आपको पसंद आये उसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब टेम्पलेट पसंद करने के बाड आपको कुछ एक्स्ट्रा ऑप्शन भी दिखेंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी सीवी को और अच्छा लुक प्रदान कर सकते हैं। यह सब करने के बाद आपको सबसे नीचे एक Download Button दिखेगा जिसपर क्लिक करके आप अपनी CV को अपने गैलरी में PDF के रूप में सेव कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा –

बताए गए इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप घर बैठे अपने मोबाइल से Job Resume बना सकते हैं। दोस्तों मैं आशा करता हुँ की आपको आज का यह पोस्ट (Resume Kaise Banaye in Hindi) पसंद आया होगा और आपके द्वारा किए गए इन सभी सवाल {Resume Meaning in Hindi | Curriculum Vitae Meaning in Hindi | Cv meaning in Hindi | Curriculum Vitae in Hindi | Resume in Hindi} का का सही उत्तर आपको मिला होगा।

दोस्तों हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की हम आपको कम शब्दों में अच्छा से अच्छा कंटेन्ट प्रदान कर सकें जिससे की आपको पढ़ने और समझने में आसानी हो। आप इस पोस्ट (Resume Kaise Banaye in Hindi) को अपने सभी दोस्तों तथा रिस्तेदारों में शेयर जरूर करना तथा इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल या जवाब हो तो इस पोस्ट के नीचे कमेंट भी कर सकते हैं।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment