Play Store Kis Desh Ka Hai | प्ले स्टोर किस देश की कंपनी है?

Play Store Kis Desh Ka Hai :- दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं गूगल प्ले स्टोर के बारे में और हर एक एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर को अच्छी तरह से जानता भी है क्योंकि गूगल प्ले स्टोर ऐप्लीकेशन का एक बाजार है जहां से कोई भी Android Application डाउनलोड कर सकते हैं। और आज के समय में आप कोई भी नया फोन खरीदते हैं तो उसमें गूगल प्ले स्टोर पहले से ही डिफ़ाल्ट रूप में इंस्टॉल मिल जाता है।

लेकिन दोस्तों सोंचने वाली बात यह है की हम सबसे ज्यादा अपने मोबाइल में जिस सॉफ्टवेयर का हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं वह किस देश का है ये नहीं पता है। परंतु आज के इस लेख में हम प्ले स्टोर से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर विस्तार से जानने वाले हैं कि प्ले स्टोर किस देश का है? गूगल प्ले स्टोर का मालिक कौन है? तो भाई लोग आप इस छोटे से लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

नीचे दी गई सारणी में आप चाहें तो शॉर्ट में भी समझ सकते हैं इसके अलावा पूरा विस्तार से जरूर पढ़ें।

प्ले स्टोर कंपनी गूगल
प्ले स्टोर के मालिक का नामगूगल (Larry Page & Sergey Brin)
प्ले स्टोर के सीईओसुंदर पिचाई (भारतिए)
प्ले स्टोर की स्थापना22 अक्टूबर 2008
प्रकार डिजिटल वितरण
वेबसाइटplay.google.com
Google Play Store Kis Desh Ka App Hai

गूगल प्ले स्टोर क्या है? | Google Play Store Kya Hai

गूगल प्ले स्टोर Application का एक ऐसा भंडार है जहां पर लगभग सभी तरह की ऐप मिल जाती है जिसे हम डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। और इस गूगल प्ले स्टोर ऐप को गूगल नें ही बनाया है इसमें कोई भी डेवलपर अपनी बनाई हुई ऐप को अपलोड कर सकता है।

और जानकारी के लिए बता दूँ की प्ले स्टोर भी Google के द्वारा बनाया गया एक एंड्रॉयड ऐप है बस इस ऐप का काम यह है की यह दूसरी एंड्रॉयड Apps को स्टोर करने का काम करता है। प्ले स्टोर पर सोशल मीडिया, गेमिंग, ब्यूटी, एजुकेशन, डेटिंग, इंटरटेनिंग, बिजनेस, डिजाइनिंग तथा और भी इसके जैसे सभी ऐप मिल जाते हैं जिसे आप अपने फोन में इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

Play Store किस देश का है? Play Store Kis Desh Ka Hai

प्ले स्टोर अमेरिका देश का ऐप है और इसे गूगल ने ही बनाया है। एक प्रकार से ये भी समझ सकते हैं कि प्ले स्टोर गूगल की पेटा कंपनी है। और प्ले स्टोर पर भी सम्पूर्ण अधिकार गूगल का है। तथा गूगल भी अमेरिका की ही रजिस्टर्ड कंपनी है।

Play Store का मालिक कौन है? Play Store Ka Malik Kaun Hai

Play Store Ka Malik Koun Hai – जैसा की प्ले स्टोर अमेरिका देश की कंपनी है और इसके उत्तराधिकारी गूगल है। इसका साफ मतलब गूगल को बनाने वाले का नाम Larry Page & Sergey Brin हैं। और प्ले स्टोर भी गूगल की कंपनी है और इसका मालिक गूगल है।

आशा है की अब तो आप अच्छे से समझ गए होंगे की प्ले स्टोर का मालिक कौन है और प्ले स्टोर के मालिक का नाम क्या है।

गूगल प्ले स्टोर की स्थापना कब हुई थी?

Google Play Ki Sthapna Kab Hui Thi – गूगल प्ले स्टोर की स्थापना आज से लगभग 12 साल पहले 22 October 2008 को एंड्रॉयड मार्केट के रूप में हुई थी। लेकिन जो प्ले स्टोर वर्तमान समय में आप इस्तेमान कर रहे हैं इसकी स्थापना आज से लगभग 8 वर्ष पहले 6 मार्च 2012 को हुई थी।

प्ले स्टोर के सीईओ कौन हैं? Play Store Ke CEO Name

Play Play Store Ke CEO Kaun Hai – प्ले स्टोर Google का ही एक सबब्रांड है और गूगल कंपनी के सीईओ भारतिए नागरिक सुंदर पिचाई जी हैं। इसका मतलब साफ है की गूगल प्ले स्टोर के भी CEO सुंदर पिचाई जी हैं।

प्ले स्टोर ऐप कैसे डाउनलोड करें? Play Store Kaise Download Karen

अभी तक आपने जितने भी मोबाइल खरीदा होगा या फिर इस समय जो मोबाइल आप इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें देखा होगा की प्ले स्टोर पहले से ही इंस्टॉल किया हुआ रहता है। इसके अलावा अगर आपके फोन में पहले से प्ले स्टोर इंस्टॉल नहीं है तब आप गूगल से इस अप्प को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

सिम्पल आपको क्या करना होगा की अपने किसी भी ब्राउजर को ओपन करके Play Store App Download सर्च करना होगा, अब सबसे ऊपर यह Google Playstore App दिखाई देगी जिसे आपको डाउनलोड कर लेना है।

प्ले स्टोर के फायदे हैं?

  1. प्ले स्टोर इस्तेमाल करने का सबसे पहला फायदा यही है की इसमें हमें हर प्रकार की फ्री एवं Paid ऐप्लीकैशन मिल जाती हैं।
  2. प्ले पर डाउनलोड किए गए ऐप में अपनी सेक्योरिटी की ज्यादा कोई चिंता नहीं रहती है।
  3. प्ले स्टोर पर गेमिंग, एजुकेशन, डिजाइनिंग, ब्यूटी, कहानियों की किताबें, लगभग हर तरह की ऐप मिल जाति है जिससे की हमें कहीं अगल से डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  4. प्ले मोबाइल फोन में पहले से ही डिफ़ाल्ट मोड में इंस्टॉल मिल जाता है अलग से इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Play Store से जुड़े कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

प्ले स्टोर किसने बनाया है? Play Store Kisne Kisne Banaya Hai

Play App Kisne Kisne Banaya Hai – प्ले स्टोर को गूगल टीम नें मिलकर बनाया है।

प्ले स्टोर को कब बनाया गया था?

प्ले स्टोर को 22 अगस्त 2008 को बनाकर तैयार कर लिया गया था और 22 अक्टूबर 2008 को इसकी स्थापना कर डि गई थी।

प्ले स्टोर पर कितने ऐप है?

वर्तमान समय में प्ले स्टोर पर करोड़ों ऐप मौजूद हैं और हर रोज इसपर हजारों की संख्या में और भी ऐप्लीकैशन अपलोड किए जाते हैं। लेकिन आँकड़े के मुताबिक 2017 में 3.5 मिलियन से भी ज्यादा ऐप्लीकैशन अपलोड कर दी गई थी।

प्ले स्टोर कौन से देश की कंपनी है?

प्लेस्टोर संयुक्त राज्य अमेरिका की कंपनी है।

प्ले स्टोर कहाँ है?

प्ले स्टोर कंपनी अमेरिका में है।

आखरी शब्द –

मुझे पूरी उम्मीद है की दोस्तों इस लेख में आपके सभी सवालों के जवाब सरल व आसान शब्दों में मिल गया होगा इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेन्ट करके जरूर बताना। साथ ही साथ एक भारतिए नागरिक और हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए आप इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment