Paytm किस देश की कंपनी है | Paytm Kis Desh Ki Company Hai

Paytm Kis Desh Ki Company Hai :- आज के समय में भारत के अंदर रिचार्ज से लेकर छोटे बड़े ऑनलाइन पैसे के लेन देन के लिए पेटीएम का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। पेटीएम के माध्यम से किसी को भी कहीं पर भी ऑनलाइन पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं। परंतु ज्यादातर लोगों को अभी यह नहीं पता होगा की आखिर पेटीएम किस देश की कंपनी है? पेटीएम ऐप का मालिक कौन है?

ऐसे प्रश्न अगर आपके भी मन में हैं और आप जानना चाहते हैं कि पेटीएम कहां की कंपनी है? (Paytm Kahan Ki Company Hai) , Paytm का मालिक कौन है? (Paytm Ka Malik Kaun Hai) तब आज आप यह छोटा सा लेख पूरा जरूर पढ़ें। इस लेख में Paytm से संबंधित सभी सवालों के जवाब आसान शब्दों में मिलने वाला है।

पेटीएम क्या है?

Paytm kya Hai – पेटीएम एक डिजिटल बैंक है जिसका उपयोग ऑनलाइन पैसों के लेन देन में किया जाता है। इसके अलावा पेटीएम का उपयोग मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान के लिए, बस व ट्रेन की टिकट बुक करनें के लिए, ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी किया जाता है। और पेटीएम ऐप भी अपने ग्राहकों के लिए ऐसे और भी बहुत सी सुविधाएं देता है। पैसों के लेन देन के लिए पेटीएम एक बहुत ही सुलभ साधन है।

वैसे तो पेटीएम ऐप भारत में सन् 2010 में आया था और आने के बाद पेटीएम अपनी ऐप पर यूजर इकट्ठा करने के लिए Advertisment का प्रयोग भी किया, और फिर यह सब धीरे धीरे ऐसे ही चलता रहा और फिर एक ऐसा समय आया जब सन् 2016 में भारत के अंदर भारत सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोट बंद कर दिया गया था तब से लाखों की संख्या में लोग पेटीएम का इस्तेमाल करना शुरू कर दिए थे और भारत सरकार नें भी पेटीएम को प्रमोट कर दिया था।

आज के समय में पेटीएम भारत के अंदर सबसे बड़ा ऑनलाइन भुगतान करने वाला ऐप बन चुका है, भारत के अंदर करोड़ों लोग अपने ऑनलाइन भुगतान के लिए पेटीएम का इस्तेमाल जरूर करते हैं। और वर्तमान समय में यह अरबों डॉलर की कंपनी बन चुकी है।

Paytm किस देश की कंपनी है?

Paytm Kis Desh Ki Company Hai :- दोस्तों यह जानकर आपको खुशी होगी की पेटीएम भारत देश की कंपनी है और इस ऐप को बनाने वाला भी एक भारतिए नागरिक है। यह ऐप भारत के अंदर सन् 2010 में प्ले स्टोर पर लांच किया गया था।

अब दोस्तों आपको तो पता चल ही गया होगा की आखिर पेटीएम किस देश का ऐप है (Paytm Company Kis Desh Ki Hai) और अगर कोई आपसे पूछे तो गर्व के साथ बताना है की Paytm अपनें भारत देश की कंपनी है।

Paytm का मालिक कौन है?

Paytm Company Ka Malik – पेटीएम ऐप के मालिक विजय शेखर शर्मा हैं लेकिन असल में पेटीएम One97 Communications Ltd. की चाइल्ड कंपनी है, मतलब पेटीएम का असली मालिक One97 Communications Ltd. कंपनी है।

लेकिन सबसे मजे की बात तो यह की One97 Communications Ltd. कंपनी के भी मालिक विजय शेखर शर्मा जी हैं। मतलब One97 Communications Ltd. कंपनी के साथ साथ Paytm कंपनी के भी मालिक विजय शेखर शर्मा जी हैं जो की एक भारतिए नागरिक हैं।

Paytm Full Form

Paytm Full Form in English – Pay Through Mobile

Paytm Full Form in Hindi – पे थ्रू मोबाइल (मोबाइल के द्वारा पैसे भुगतान करना)

पेटीएम का पूरा नाम क्या है यह तो आप जान चुके हैं लेकिन आपको बता दूँ की Paytm को बहुत से लोग शॉर्ट में PTM के नाम से पुकारते हैं। क्योंकि पेटीएम के शॉर्ट फॉर्म से ही इसका फुल फॉर्म बनता है।

Paytm के CEO कौन है?

Paytm Ke CEO Kaun Hai – वर्तमान समय में पेटीएम कंपनी के सीईओ ‘वरुण श्रीधर’ जी हैं। वरुण श्रीधर भी एक भारतिए नागरिक हैं।

Paytm की स्थापना कब हुई थी?

Paytm Ki Sthapna Kab Hui Thi – पेटीएम की स्थापना सन् 2010 में विजय शेखर शर्मा जी नें की थी। लेकिन असल में यह सबसे ज्यादा पॉपुलर 2016 में नोटबंदी के समय से हुई थी, इसी समय लोगों नें पैसों के लेन देन के लिए सबसे ज्यादा पेटीएम का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था। और तभी से पेटीएम देखते ही देखते भारत के अंदर सबसे पॉपुलर हो गया।

पेटीएम से जुड़े कुछ प्रश्नोत्तर –

क्या पेटीएम चीनी कंपनी है?

जी नहीं, पेटीएम एक भारतिए कंपनी है। और इस ऐप को बनाने वाला भी एक भारतिए नागरिक है।

Paytm का मुख्यालय कहाँ है?

पेटीएम का मुख्यालय भारत में बी-121, सेक्टर 5, नोएडा, Uttar Pradesh में है।

पेटीएम के प्रेसिडेंट कौन हैं?

वर्तमान समय में पेटीएम के प्रेसिडेंट अमित नय्यर जी हैं।

पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट कौन हैं?

वर्तमान समय में पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट अजय शेखर शर्मा जी हैं।

पेटीएम के फाउंडर कौन हैं?

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा हैं।

क्या पेटीएम चाइनीस ऐप है?

नहीं, पेटीएम भारतिए ऐप है और इसका मालिकाना हम भी भारतिए नागरिक विजय शेखर शर्मा जी के पास है।

Paytm Ke Malik Ka Name ?

Paytm Owner Name ? पेटीएम के मालिक का नाम विजय शेखर शर्मा है।

Paytm Kis Desh Ka App Hai | Paytm App Kis Desh Ka Hai ?

Paytm App Kaha Ka Hai – पेटीएम अपने भारत देश का ऐप है।

आखरी शब्द –

मैं आशा करता हुँ की Paytm से संबंधित सभी जानकारी आपको आसान शब्दों में इस आर्टिकल (Paytm Konsi Country Ka Hai) में मिल गया होगा, इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेन्ट करके जरूर बताना। इसके अलावा आप इस लेख (Paytm Kaha Ka Hai) को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना।

धन्यवाद दोस्तों!!

1 thought on “Paytm किस देश की कंपनी है | Paytm Kis Desh Ki Company Hai”

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, आपकी पोस्ट को पढ़ कर मुझे बहुत अच्छा लगा।

    Reply

Leave a Comment