Motorola किस देश की कंपनी है? Motorola Kis Desh Ki Company Hai

Motorola Kis Desh Ki Company Hai :- आज के इस आर्टिकल में दुनिया की पहली सेल्यूलर मोबाइल फोन कंपनी मोटोरोला के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। आपने मोटोरोला का फोन जरूर इस्तेमाल किया होगा अगर नही किया है फिर भी आपने इसका नाम तो जरूर सुना होगा।

मोटोरोला इंकार्पोरेशन कंपनी मोबाइल के अलावा सेट-टॉप बॉक्स, डिजिटल विडिओ रिकॉर्डर, टेलीविजन, वायरलेस नेटवर्क उपकरण जैसे कई इलेक्ट्रानिक्स उपकरण भी बनाती है। आज हम जानेंगे की मोटोरोला किस देश की कंपनी है तथा इस कंपनी की शुरुआत कब हुई और कहाँ हुई थी।

Motorola किस देश की कंपनी है?

दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फोन मोटोरोला नें ही बनाया था जिसका नाम Dyna TAC 8000X था। और मटोरोला दुनिया की सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध कंपनी में से एक थी जो की संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की कंपनी थी। इस कंपनी की स्थापना 25 सितंबर 1928 में अमेरिका में ही हुई थी। लेकिन यह कंपनी अपना व्यापर में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं कर पाई और घाटे में चली गई। कंपनी घाटे में जाने के कारण 4 जनवरी 2011 को यह 2 अलग अलग कंपनियों Motorola Solutions तथा Motorola Mobility में विभाजित हो गई।

अब के समय में Zebra Technogies जो की संयुक्त राज्य अमेरिका की ही कंपनी है इसनें Motorola Solutions कंपनी को खरीद लिया है लेकिन Motorola Mobility कंपनी को एक चाईनीज कंपनी Lenovo नें खरीद लिया है। वर्तमान समय में Motorola Solutions कंपनी के सीईओ Sergio Buniac हैं। तथा Motorola Mobility कंपनी के सीईओ Greg Brown हैं।

Motorola कंपनी के संस्थापक कौन हैं?

मोटोरोला कंपनी की स्थापना 2 अमेरिकी व्यक्तियों नें मिलकर की थी जिनका नाम पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन है। शुरुआत में मोटोरोला कंपनी का भी नाम पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन था लेकिन फिर कुछ दिन बाद इस कंपनी को मोटोरोला का नाम दिया गया।

Motorola कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

Motorola कंपनी की स्थापना आज से लगभग 92 वर्ष पहले 25 सितंबर 1928 में अमेरिका में हुई थी। कुछ समय बाद व्यापार में अधिक नुकसान हुआ जिससे यह कंपनी 4 जनवरी 2011 को भंग हो गई।

Matorola कंपनी का इतिहास

इस कंपनी की शुरुआत पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन नें मिलकर किया था। शुरू में इस कंपनी में कुल 5 लोग कार्य करते थे। इस कंपनी के द्वारा इसका पहला इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट बैटरी एलिमिनेटर था। इस प्रोडक्ट के निर्माण के बाद जब इस बाजार में उतारा गया तब यह प्रोडक्ट लोगों को बहुत कम पसंद आया था। और फिर इसके बाद इस कंपनी नें दोबारा से मोटोरोला के नाम से अपना एक नया प्रोडक्ट रेडियो मैन्यफैक्चर किया।

यह रेडियो लोगों को काफी पसंद आई और देखते ही देखते यह कंपनी लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिये हो गई। इसके बाद इस कपनी नें काफी ज्यादा Grow किया और धीरे धीरे नए नए मोबाइल फोन भी बनाना शुरू कर दिया और फिर यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन कंपनी बन गई थी।

इस कंपनी नें डिजिटली काफी सफलता हासिल की थी लेकिन फिर धीरे धीरे इस कंपनी का व्यापार घटता चला गया और फिर एक दिन 4 जनवरी 2011 को यह 2 अलग अलग कंपनियों में विभाजित होकर भंग हो गया।

Motorola कंपनी क्या क्या बनाती है?

मोटोरोला कंपनी मोबाइल फोन के अलावा बहुत से प्रोडक्ट का निर्माण करती है जो की कुछ इस प्रकार है।

  • Mobile Phones
  • Televisions
  • Tablet
  • Computers
  • Broadband Networks
  • Smart Phones
  • Cable Television Systems
  • Intergrated Circuits
  • RFID Systems

Motorola कंपनी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ –

  • मोटोरोला एक ऐसी कंपनी है जिसने दुनिया का सबसे पहला सेल्यूलर फोन बनाया था।
  • मोटोरोला कंपनी का भी शुरुआती नाम पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन था।
  • इस कंपनी की स्थापना 25 सितंबर 1928 में अमेरिका में हुई थी।
  • मोटोरोला कंपनी 4 जनवरी 2011 को भंग हो गई थी।
  • दुनिया का सबसे पहला पोर्टेबल फोन 3 अप्रैल 1973 में मोटोरोला नें ही बनाया था जिस डिवाइस का नाम Motorola Dyna TAC था।
  • Motorola दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन विक्रेता कंपनी में से एक थी।

आखरी शब्द –

दोस्तों शुरुआत के समय में मोटोरोला भी भारतिए बाजार में काफी ज्यादा छाया हुआ था क्योंकि मोटोरोला भी क्वालिटी प्रोडक्ट का निर्माण करती है जो की लोगों को काफी ज्यादा पसंद भी आती है।

मुझे पूरी उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल (Motorola किस देश की कंपनी है? Motorola Kis Desh Ki Company Hai) पसंद आया होगा। दोस्तों अगर आपको यह जानकारी जरा सी भी अच्छी लगी हो तो आप इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों में जरूर शेयर करना तथा अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप इस पोस्ट के नीचे कमेन्ट भी कर देना।

धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Comment