Instagram किस देश का है मालिक कौन है?

Instagram Kis Desh Ka Hai :- इंस्टाग्राम से तो आप सभी लोग अच्छे से वाकिफ होंगे क्योंकि इंस्टाग्राम भी पूरी दुनिया की टॉप ऐप्लकैशन की लिस्ट में शामिल है। इस ऐप को शुरुआत में फोटो शेयर शेयर करने के लिए बनाया गया था लेकिन फिर इसमें धीरे धीरे अनेकों नए फीचर्स जुडते गए और आज यह पूरी तरह से एक मैसेजिंग ऐप बन चुका है। मुख्यतः इस ऐप का इस्तेमाल ज्यादातर 15 से 40 साल के लोग करते हैं।

आप भी व्हाट्सएप और फेसबुक की तरह इंस्टाग्राम का भी इस्तेमाल जरूर करते होंगे और कभी न कभी आपके मन यह सवाल जरूर आया होगा की आखिर इंस्टाग्राम किस देश का है? इंस्टाग्राम का मालिक कौन है? तथा इंस्टाग्राम से जुड़े कुछ और फैक्ट्स जो की इस आर्टिकल में जानेंगे।

इंस्टाग्राम क्या है?

Instagram Kya Hai :- इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया ऐप है जहां पर अपने किसी भी दोस्त या रिस्तेदार से चैटिंग या कॉलिंग की मदद से बाद कर सकते हैं साथ ही साथ अपनी फोटो शेयर कर सकते हैं इसी के साथ आप अपनी लाइफस्टाइल की स्टोरी भी शेयर कर सकते हैं। और एक सबसे खास बात की इस पर अपना हुनर भी शॉर्ट विडिओ (Reels) के माध्यम से शेयर कर सकते हैं तथा इन रील्स के माध्यम से आप प्रसिद्ध भी हो सकते हैं।

आज के समय में इंस्टाग्राम का प्रयोग करके अपने भारत में ही लाखों लोग प्रसिद्ध हुए हैं और इस ऐप पर आज के समय में अनेकों इन्फ़लुन्सर हैं और ये लोग इसी का उपयोग करके अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं। तो कुल मिलकर इंस्टाग्राम से अपनी लाइफस्टाइल भी शेयर कर सकते हैं, प्रसिद्ध भी हो सकते हैं, अपने किसी भी दोस्त से बातचीत भी कर सकते हैं, साथ ही साथ इस ऐप पर प्रसिद्ध होने के बाद पैसे भी कमा सकते हैं।

Instagram App किस देश का है?

Instagram Kis Desh Ka App Hai :- इंस्टाग्राम सम्पूर्ण रूप से अमेरिका की सोशल मीडिया ऐप है। इंस्टाग्राम अपनी सर्विसेस कई से देशों में देता है जिसमें से एक भारत भी है। Napoleoncat.Com के मुताबिक वर्तमान समय मार्च 2021 में भारत में 15.7 करोड़ इंस्टाग्राम यूजर है जिनमें से 27% महिलायें और 73% पुरुष इस्तेमाल करते हैं।

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

Instagram Ka Malik Kaun Hai :- इंस्टाग्राम ऐप के मालिक Kevin Systrom तथा Mike Krieger हैं। दोनो ने मिलकर इस ऐप को बनाया था और सन् 2010 में में इस पूरे विश्व के लिए लांच कर दिया गया था। शुरुआत में यह ऐप सिर्फ IOS यूजर के लिए ही था लेकिन फिर बाद में वर्ष 2012 में इस एंड्रॉयड यूजर के लिए भी लांच किया गया था।

इसके बाद इंस्टाग्राम कम समय में ही काफी ज्यादा पॉपुलर होने लगा, बहुत से फेसबुक यूजर फेसबुक को छोड़कर इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने लगे थे। जिसके बाद फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग नें 2012 में इंस्टाग्राम ऐप को 1 बिलियन डॉलर देकर खरीद लिया। अब इंस्टाग्राम ऐप के भी मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं।

इंस्टाग्राम की शुरुआत कब हुई थी?

इंस्टाग्राम की शुरुआत 6 अक्टूबर 2010 में में की गई थी लेकिन शुरुआती समय यह सिर्फ आईओस (IOS) यूजर के लिए ही था। फिर बाद में इसके ठीक 2 साल बाद वर्ष 2012 में में इसे एंड्रॉयड यूजर के लिए भी लांच कर दिया गया। अब अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करेंगे तो आप अपने एंड्रॉयड और IOS दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम का मुख्यालय कहाँ है?

इंस्टाग्राम का मुख्यालय Menlo Park, California, United State America में है।

Instagram के संस्थापक कौन है?

आज के समय में भले ही इंस्टा के मालिक मार्क जुकरबर्ग है लेकिन हमेशा अगर बात आती है कि इंस्टाग्राम को किसनें बनाया है और इंस्टाग्राम के संस्थापक कौन हैं तो Kevin Systrom तथा Mike Krieger का नाम ही आएगा। मतलब दोस्तों इंस्टाग्राम के संस्थापक Kevin Systrom और Mike Krieger हैं।

Instagram के CEO कौन है?

वर्तमान समय में इंस्टाग्राम के सीईओ Adam Mosseri है। लेकिन इनसे पहले इंस्टाग्राम के सीईओ इंस्टाग्राम के संस्थापक Kevin Systrom थे। और इन्होनें 2018 तक इंस्टाग्राम के CEO पद पर कार्यरत रहे।

इंस्टाग्राम से जुड़े कुछ सवाल एवं उसके जवाब

इंस्टाग्राम कब आया था?

Instagram 6 अक्टूबर 2010 को आया था।

इंस्टा का मालिक कौन है?

इंस्टा इंस्टा का मालिक मार्क जुकरबर्ग है।

इंस्टाग्राम का सीईओ कौन है?

वर्तमान समय में इंस्टाग्राम के सीईओ Adam Mosseri जी हैं।

इंस्टाग्राम का जन्म कब हुआ था?

6 अक्टूबर 2010 को इंस्टाग्राम का जन्म हुआ था।

इंस्टाग्राम का मुख्यालय कहाँ पर है?

Menlo Park, Californiya, United States में इंस्टाग्राम का मुख्यालय स्थित है।

इंस्टाग्राम कहाँ की कंपनी है? Instagram Kaha Ki Company Hai

इंस्टाग्राम अमेरिका की कंपनी है।

इंस्टाग्राम किसनें बनाया था?

Kevin Systrom तथा Mike Krieger दोनो ने मिलकर इस ऐप को बनाया था।

Instagram Konsi Country Ka Hai ?

इंस्टाग्राम अमेरिका देश का है।

आखरी शब्द –

मुझे पूरी उम्मीद है की इंस्टाग्राम से संबंधित सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल (Instagram Kis Desh Ka Hai) में आसानी से मिल गए होंगे। आप एक भारतिए होने के नाते इस लेख को अपने सभी दोस्तों और रिस्तेदारों के साथ शेयर जरूर करना। क्योंकि दोस्तों मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की हम कम से कम शब्दों में अच्छा से अच्छा आर्टिकल प्रदान कर सकें जिससे की आपको पढ़ने और समझने में आसानी हो सके। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेन्ट भी कर सकते हैं।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment