गूगल का मालिक कौन है? Google Ka Malik Kaun Hai

Google, जी हाँ, आज के इस आर्टिकल में हम गूगल के बारे में बात करने वाले हैं, और मुझे पता है की आप लोग गूगल को बहुत अच्छे से जानते हैं। किसी भी व्यक्ति का कोई भी सवाल होता है तो वह सबसे पहले उस सवाल का जवाब गूगल पर ही सर्च करता है। ऐसे में आपका भी कोई सवाल (Google Ka Malik Kaun Hai) रहा होगा तभी आप उसे सर्च करके इस आर्टिकल पर आये हैं।

आज इस लेख में Google का मालिक कौन है? Google किस देश की कंपनी है? गूगल के खोजकर्ता कौन है? Google Ka Full Form, गूगल की शुरुआत कब और कहाँ हुई थी तथा कुछ ऐसे फैक्ट्स के बारे में जानेंगे जो की शायद आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे। अब अगर आप गूगल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को भी जान लेना जरूरी है। यह आर्टिकल आप पूरा जरूर पढ़ें।

Google क्या है? What Is Google in Hindi

गूगल एक Search Engine है हिन्दी में आप इसे खोज इंजन भी कह सकते हैं। इस सर्च इंजन का इस्तेमाल पूरी दुनिया में होता है तभी तो यह दुनिया की नबर वन सर्च इंज वेबसाइट में से एक है। गूगल अमेरिका की एक Multinational Company (बहुराष्ट्रीय कंपनी) है। गूगल के माध्यम से अगर किसी को कोई भी जानकारी चाहिए होती है तो वह गूगल सर्च इंजन में जाकर सर्च करके उस जानकारी को प्राप्त कर लेता है।

गूगल लगभग सभी भाषाओं को सपोर्ट करता है इसमें किसी भी भाषा में कुछ भी खोज सकते हैं। गूगल सर्च इंजन के अलावा लोगों को हजारो Free एवं Paid सर्विसेस भी प्रदान करता है। गूगल के अलावा बहुत से और भी अलग अलग सर्च इंजन है जैसे की Yahoo, Bing, Yandex तथा DuckDuckGo इत्यादि लेकिन पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा गूगल सर्च इंजन का ही इस्तेमाल किया जाता है।

Google Kis Desh Ki Company Hai ?

गूगल पूर्ण रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की कंपनी है। भारत में भी इसके चार (ऑफिस मुंबई, गुड़गाँव, बैंगलोर, हैदराबाद) मौजूद हैं।

Google का मालिक कौन है?

Google को दो लोगों Larry Page और Sergey Brin नें मिलकर बनाया था। दोनों ही इस गूगल कंपनी के मालिक हैं। लेकिन जानकारी के लिए बता दूँ की गूगल एक ऐसी कंपनी है की इसे जो भी चाहे वह खरीद सकता है कहने का अर्थ यह है इस कंपनी के Share मतलब हिस्से को कोई भी खरीद सकता है और बाद में जब मन करे वह व्यक्ति इस Share को बेच भी सकता है।

इन Share को आप प्रतिशत के रूप में भी समझ सकते हैं मतलब गूगल का जितना हिस्सा (%) जो खरीदेगा वह उतने प्रतिशत का मालिक बन जाएगा उतने प्रतिशत पर उसी का अधिकार होगा। लेकिन वर्तमान समय में सबसे ज्यादा Share Larry Page और Sergey Brin के पास ही है और यही दोनों व्यक्ति इस गूगल कंपनी के मालिक हैं।

Google का सीईओ कौन है?

दोस्तों यह जानकर आपको खुशी होगी कि वर्तमान समय में गूगल के CEO भारत के निवासी सुंदर पिचाई हैं जो की चेन्नई तमिल नाडु के रहने वाले हैं। सुंदर पिचाई जी का जन्म 12 जुलाई 1972 को चेन्नई तमिल नाडु में ही हुआ था। सुंदर पिचाई जी की हर महीने की कमाई 100 करोड़ से ज्यादा और सालाना कमाई लगभग 13 सौ से 14 सौ करोड़ की है।

Google Full Form in Hindi

गूगल का फुल फॉर्म – “Global Organization of Orientated Group Language of Earth” होता है। जिसे हिन्दी में “पृथ्वी के उन्मुख समूह की भाषा का वैश्विक संगठन” कहते हैं।

Google Interesting Facts

  • गूगल पूरे विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन कंपनी है।
  • गूगल आज के समय में करोड़ों लोगों की कमाई का साधन है।
  • गूगल अमेरिका की कंपनी है।
  • गूगल के मालिक का नाम Larry Page और Sergey Brin है।
  • गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई हैं जो की भारत के निवासी हैं।

Q & A

Google Ki Asthapna Kab Hui Thi?

गूगल गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 में हुई थी।

Google App Kis Desh Ka Hai?

गूगल अमेरिका देश की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है।

Google Ka Avishkar Kisne Kiya?

Larry Page और Sergey Brin नाम के दो व्यक्तियों नें मिलकर गूगल का आविष्कार किया। दोनो एक बहुत अच्छे दोस्त भी थे।

आखरी शब्द –

दोस्तों आज के समय में गूगल एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां पर 90% तक सभी सवालों के जवाब मौजूद होते हैं। गूगल इंसान की डिजिटल जरूरतों के लिए हजारों सर्विसेस प्रदान करता है जिनमें से 90% सर्विसस फ्री होती हैं। उदाहरण के लिए अगर आपको किसी भी दोस्त या रिस्तेदार को पैसे देने हैं तो आप गूगल पे की मदद से उसे पैसे एक मिनट के अंदर भेज सकते हैं। गूगल एक ऐसी कंपनी है जिससे आज के समय में करोड़ों लोग इसपर काम करके पैसे कमाते है और अपना जीवन यापन करते हैं।

दोस्तों आज का यह आर्टिकल (गूगल का मालिक कौन है? Google Ka Malik Kaun Hai) यही पर समाप्त होता है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस लेख को अपने सभी दोस्तों तथा रिस्तेदारों के साथ शेयर जरूर करना जिससे की उन्हें भी गूगल के इन सभी इन्टरेस्टिंग फैक्ट्स की जानकारी मिल सके। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तब आप इस पोस्ट के नीचे कमेन्ट कर देना।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment