Facebook किस देश की कंपनी है तथा इसके मालिक कौन है ?

Facebook Kis Desh Ka Hai :- आज के इस डिजिटल युग में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाला हर एक व्यक्ति फेसबुक को बहुत ही अच्छी तरह से जानता है ऐसे कुछ गिने चुने लोग ही होंगे जो फेसबुक को ना जानते होंगे। फेसबुक ऐप एक सोशल मीडिया ऐप है और इस सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं। अगर आप अभी कोई भी नया स्मार्टफोन खरीदेंगे तो उसमें भी फेसबुक पहले से ही इंस्टॉल मिलेगा।

देश में सबसे ज्यादा फेसबुक सोशल मीडिया का ही इस्तेमाल किया जाता है। और यह अपने भारत देश में ही नहीं बल्कि पूरा दुनिया में सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर फेसबुक के ही हैं। आज के समय में बहुत से सोशल मीडिया ऐप मौजूद हैं लेकिन सबसे पुराना और सबसे ज्यादा इस्तेमाल फेसबुक सोकोल मीडिया को ही किया जाता है।

Facebook किस देश की कंपनी है?

फेसबुक संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की कंपनी है। लोगों की ऑनलाइन मैसेनजिंग की शुरूआत में फेसबुक के द्वारा ही शुरू हुई थी। आज फेसबुक से ही अरबों लोग आपस में जुड़े हुए हैं। चाईना को छोड़कर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि चाईना में भी लोग सबसे ज्यादा फेसबुक का ही इस्तेमाल करते थे जिससे की चाईना की सरकान नें इसे अपने देश से बैन कर दिया है।

चाईना के बैन करने पर भी फेसबुक पर कोई भारी असर नहीं पड़ा है और यह कंपनी आज भी दुनिया की नंबर वन इंटरनेट वेबसाइट लिस्ट में अपना नाम बरकरार रखी है। फेसबुक नें हाल ही में व्हाट्सप्प एवं इंस्टाग्राम जैसी बड़ी बड़ी सोशल मीडिया ऐप्लीकेशन को भी अरबों डॉलर देकर खरीद लिया है। इस फेसबुक कंपनी का मुख्यालय Palo Alto, California में स्थित है।

Facebook का मालिक कौन है?

Facebook कंपनी के मालिक Mark Zuckerberg है जो की अमेरिका के निवासी है। Mark Zuckerberg फेसबुक के ही नहीं बल्कि फेसबुक के अलावा व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम जैसे बड़े सोशल मीडिया ऐप के भी मालिक हैं। इन्होंने 4 फरवरी 2004 को फेसबुक की खोज की थी।

वर्तमान समय में फेसबुक कंपनी का पूरा कार्यभार मार्क जुकरबर्ग ही संभालते हैं। बहुत सी बड़ी कंपनियों कंपनी का मालिक कोई दूसरा व्यक्ति होता है और कंपनी की देखभाल करने वाला (CEO) कोई दूसरा है लेकिन फेसबुक कंपनी के CEO और मालिक मार्क जुकरबर्ग ही हैं।

Facebook का इतिहास –

मार्क जुकरबर्ग नें फेसबुक की शरुआत 2004 में की थी। इस वेबसाइट की डिजाइन Dustin Moskovitz और Chris Hughes नें की थी। शुरुआत में thefacebook.com के नाम से बनी यह वेबसाइट कम समय में ही बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो गई थी और देखते ही देखते 100 मिलियन ऐक्टिव यूजर हो गए थे।

सर्वप्रथम इसे सिर्फ छात्रों को आपस में कनेक्ट रखने के लिए बनाया गया था जिससे की की कोई भी इसकी मदद से कोई भी फोटो या मैसेज को आपस में भेजकर बातचीत कर सके। और फीर धीरे धीरे सभी लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने लगे हैं।

फेसबुक में सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होता है जिसमें आपका मोबाइल नंबर और आपका नाम तथा कुछ अन्य डिटेल्स होती है। इसके बाद इसमें आप किसी भी दोस्त या रिस्तेदार नये या पुराने व्यक्ति से फ्रेंड्स बनकर बातचीत कर सकते हैं। और आप अपनी पर्सनल डिजिटल सामग्री भी एक दूसरे को भेज सकते हैं।

Facebook Privacy एवं Security

भले ही फेसबुक को इस्तेमाल करना बिल्कुल फ्री है और फेसबुक को अरबों लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन फेसबुक उन अरबों लोगों के डाटा को भी फेसबुक सुरक्षित रखता है। अभी कुछ दिन पहले फेसबुक के द्वारा करोड़ों लोगों का डाटा लीक हुआ था और यह सब खबर न्यूजपेपर में भी आई थी। तब से इसी डाटा लीक के कारण फेसबुक को उसके सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर थोड़ा खराब माना जाने लगा है।

Facebook की कमाई कैसे होती है?

बहुत से लोगों का यह सवाल भी होता है की फेसबुक फ्री है तो इसकी कमाई कैसे होती है और कैसे 2020 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी में से 6वें नंबर पर मार्क जुकरबर्ग का नाम था। देखिए दोस्तों फेसबुक की कमाई को लेकर यह बात आपको ध्यान से पढ़ना है तभी आप समझ पाएंगे।

देखिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प, तीनों एक ही कंपनी है और तीनों ऐप्लकैशन में कुछ कुछ पर्मिशन मांगे जाते हैं जो की हमें Allow करना होता है। अब अगर आप अपने मोबाइल में कुछ कहीं पर भी सर्च करते है देखते है तो वह सारा डाटा Facebook के पास रिकार्ड रहता है। अब अगर मानलो आपने व्हाट्सप्प पर या इंस्टाग्राम पर कीसी भी दोस्त को Poco M2 Pro मोबाइल की फोटो या कोई लिंक डिटेल्स भेजी तो वह डाटा फेसबुक के पास चला गया।

अब आप जब भी अपना फेसबुक खोलेंगे तब आप पाएंगे की आपके फेसबुक पर वही Advertisement (विज्ञापन) दिखेगा जो आपने सर्च किया था। इस तरह जिन लोगों को प्रोडक्ट खरीदना होता है वहीं से खरीद भी लेते है और इस तरह से फेसबुक की कमाई हो जाती है। और ऐसा ही सभी के साथ होता है। और सभी लोगों को फेसबुक पर ऐसे ही विज्ञापन दिखाए जाते है जिसमें उनका इन्टरेस्ट होता है।

आखरी शब्द –

मुझे उम्मीद है कि आपके फेसबुक से जुड़े सारे सवालों के जवाब इस आर्टिकल (Facebook Kis Desh Ka Hai) मे मिल गए होंगे। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल है तो आप इस आर्टिकल में कमेन्ट जरूर करना तथा इस लेख को अपने सभी सगे संबंधी दोस्तों तथा रिस्तेदारों में शेयर जरूर करना।

यह आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment