दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? (2021)

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi :- दुनिया में बहुत से अमीर लोग हैं जिनके पास इतना पैसा है की उसका अंदाजा लगाना भी थोड़ा मुश्किल होता है। और इन अमीर लोगों के उतार चढ़ाव लगे रहते हैं मतलब सन् 2020 में कोई दूसरा व्यक्ति अमीर था तो सन् 2021 में कोई दूसरा व्यक्ति अमीर है। अभी हाल ही की बात है दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट Elon Musk हैं जो की Tesla और Space X कंपनी के मालिक हैं। लेकिन वर्तमान समय में Duniya Ka Sabse Amir Aadmi की लिस्ट में फिर से जेफ़ बेजोस का नाम सबसे ऊपर है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी कौन हैं? तथा इन सभी अमीर लोगों की हर महीने और सालाना कमाई कितनी है? तथा इनकी टॉप कंपनीज के बारे में विस्तार से जानेंगे आप इस लेख ‘दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग’ को ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़ें।

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी 2021

नीचे विश्व के 10 सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट है जिनकी टॉप कंपनी और कमाई बिलियन डॉलर में दी गई है।

क्रम संख्यानाम देश कंपनी वर्तमान संपत्ति
1जेफ़ बेजोस अमेरिकाअमेजन $178.5 बिलियन
2बर्नार्ड अरनॉल्टफ्रांसLVMH कंपनी$158.2 बिलियन
3एलोन मस्कअमेरिका टेस्ला एवं स्पेस एक्स$154.1 बिलियन
4बिल गेट्स अमेरिकामाइक्रोसॉफ्ट $127.0 बिलियन
5मार्क जुकरबर्ग अमेरिकाफेसबुक $102.9 बिलियन
6वारेन बफेट अमेरिका बर्कशायर हैथवे$96.6 बिलियन
7लैरी ऐलिशन अमेरिकासॉफ्टवेयर$92.2 बिलियन
8लैरी पेजअमेरिकागूगल$86.9 बिलियन
9सर्गी ब्रिन अमेरिका गूगल $86.0 बिलियन
10मुकेश अंबानीभारत रिलायंस$77.8 बिलियन

ऊपर दी हुई लिस्ट में विश्व के 10 सबसे अमीर आदमी के नाम हैं और यह डाटा मार्च 2021 का है। यह डाटा Forbes.com नाम की वेबसाइट से लिया गया है जिसमें हर महीने डाटा बदलता रहता है। www.hamaratechz.com पर भी समय अनुसार लिस्ट को अपडेट किया जाएगा।

आखरी अपडेट – 27/03/2021

जेफ बेजोस

वर्तमान समय में जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में से एक हैं। जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 में अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ था। सन् 1986 में इन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की है। बेजोस बचपन से ही काफी बुद्धिमान थे। पढ़ाई पूरी करके बेजोस कई वर्ष अलग अलग क्षत्रों में काम भी किया है।

कंपनी – अमेजन

Jeff Bezos नें सन् 1986 में अपनी खुद की ऑनलाइन रिटेलिंग कंपनी अमेजन की स्थापना की जिसमें शुरुआत में किताबें बेची जाती थी। अमेजन एक ऑनलाइन बुकस्टोर कंपनी थी मतलब इससे कोई भी किताब खरीदकर अपने घर तक मँगा सकता था। जेफ बेजोस की इसी सोंच की वजह से ये आज दुनिया के नंबर वन अमीर आदमी में से एक हैं और वर्तमान समय में 178.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।

अमेजन की शुरुआत किताबों की सेलिंग को लेकर हुई थी और बेजोस नें इसमें काफी कामयाबी भी हासिल की फिर इसके बाद बेजोस अपनी कंपनी को बढ़ाने के लिए अमेजन पर किताबों के अलावा और भी प्रोडक्टस जैसे की कपड़े, टेलीविजन, ऑडियो स्ट्रीमिंग, इलेक्ट्रिक सामान, कुकिंग सामान तथा अन्य ई-कॉमर्स उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री भी शुरू कर दी थी। और यह बिजनेस धीरे धीरे बढ़ता गया और आज के समय में अमेजन पर इंसान की जरुरतों को हर वो चीज मिल जाएगी जो उसे चाहिए। और यही कारण है की अमेजन दुनिया की नंबर वन ई-कॉमर्स कंपनी में से एक है।

बर्नार्ड अरनॉल्ट

Bernard Arnault का जन्म 5 मार्च 1949 में फ्रांस के Roubaix में हुआ था। एक बार इन्हें 1981 में फ्रांस सोसाईटी के सत्ता में आने के पश्चात बर्नार्ड अरनॉल्ट और इनकी पूरी फैमिली को उनके देश से निकाल भी दिया गया था और फिर ये अपनी पूरी फैमिली के साथ अमेरिका चले गए थे। हालांकि बर्नार्ड अरनॉल्ट अभी वर्तमान समय में फ्रांस में ही रहते हैं और अपनी मेहनत और लगन के कारण आज के समय में दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

LVMH – कंपनी

LVMH Full Form – Louis Vuitton Moet Hennessy होता है। यह कंपनी में पूरे विश्व के लिए Luxury चीजे बनाई और बेची जाती है। LVMH कंपनी के लगभग 50% से भी ज्यादा शेयर्स के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं।

एलोन मस्क

हाल ही में ऐलन मस्क भी दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में आ गए हैं। ऐलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 में अमेरिका में हुआ था। ऐलन मस्क एक बिजनेस मैन और इंजीनियर के साथ साथ एक आविष्कारक भी हैं। ऐलन मस्क स्पेस एक्स और टेस्ला कंपनी के संस्थापक है और सबसे ज्यादा रेवेन्यू टेस्ला कंपनी से ही होती है।

टेस्ला और स्पेस एक्स – कंपनी

Elon Musk बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनी हैं जो की पूरे विश्व में फैली हुई हैं लेकिन मस्क की सबसे बड़ी कंपनी Tesla है और उसके बाद Space X है। टेस्ला कंपनी से इनकी कुल संपत्ति का 1 चौथाई प्रतिशत रेवेन्यू मिलती है।

बिल गेट्स

अरबपति बिल गेट्स 8 वर्ष से लगातार दुनिया के दूसरे सबसे अमीरों की लिस्ट में से एक थे। बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 में सीटल, वाशिंगटन, अमेरिका में हुआ था। बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक हैं। बिल गेट्स का बचपन से कंप्यूटर विज्ञान और उसकी प्रोग्रामिंग में काफी रुचि थी और मात्र 13 साल की उम्र में ही एक प्रोग्रामिंग कंप्यूटर बना दिया जिसका नाम Tic-Tac-Tow रखा था।

माइक्रोसॉफ्ट – कंपनी

बिल गेट्स को अच्छी प्रोग्रामिंग में निपुण हो गए थे और जब इनकी उम्र लगभग 20 साल की हुई तब इन्होंने अपने एक दोस्त के साथ मिलकर 1975 में माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी। यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी आज दुनिया भर की सबसे बड़ी लैंग्वेज ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलपमेंन्ट कंपनी बन चुकी है।

मार्क जुकरबर्ग

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Ka Naam :- फेसबुक कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को White Plains New York, America में हुआ था। मार्क बचपन से ही विद्वान थे और इन्हें प्रोग्रामिंग में काफी रुचि थी। इसी रुचि के आधार पर जुकरबर्ग नें प्रोग्रामिंग के माध्यम से FaceMash वेबसाइट बनाया। यह एक वोटिंग करने की साइट थी जहां पर ऑटोमैटिक 2 Female की फोटो आती थी जिसपर वोट “Hot Or Not” करना होता था।

इस वेबसाइट पर कम समय में ज्यादा ट्रैफिक आने लगा और इस वेबसाइट का सर्वर भी क्रैश हो गया था। और इस वेबसाइट पर आने वाले लोग ज्यादातर जुकरबर्ग के कॉलेज के ही थे। इसी से मार्क जुकरबर्ग को एक आईडिया मिला और एक Social Networking Site बनाने की सोंची।

फेसबुक – कंपनी

मार्क जुकरबर्ग नें 2004 में एक Social Networking Site बनाई जिसका नाम ‘thefacebook.com’ रखा। इसके बाद इस साइट की लिकप्रियता कम से कम समय में बढ़ने लगी और मात्र 2 साल एक अंदर ही इस साइट पर लाखों की संख्या में यूजर हो गए। फिर इसके बाद इन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर इसपर और काम किया और और सन् 2005 में ‘thefacebook.com’ से the हटाकर Facebook रख दिया। और आज यह दुनिया भर की नंबर वन साइट में से एक है।

वारेन बफेट

Duniya Ka Sabse Bada Aadami :- दुनिया के बादशाह वारेन बफेट का जन्म 30 अगस्त 1930 को “नेब्रास्का, ओमाहा, स. रा. अमेरिका” में हुआ था। इनके पिता का नाम हावर्ड बफेट तथा माता का नाम लीला स्टॉल है। वारेन बफेट के पिता भी शेयर बाजार में निवेशक का काम करते थे और इसी को देखते हुए वारेन बफेट शेयर मार्केट में अपना कदम बढ़ाया और आज के समय में शेयर बाजार के सबसे बड़े और बेहतरीन निवेशक माने जाते हैं। वर्तमान समय में वारेन बफेट दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 6वें नंबर पर हैं।

बर्कशायर हैथवे – कंपनी

बर्कशायर हैथवे कंपनी के संस्थापक ‘Oliver Chace’ हैं। वारेन बफेट बर्कशायर हैथवे कंपनी के अध्यक्ष और CEO हैं। यह कंपनी पिछले 44 सालों से अपने शेयरधारकों को 20.3% के बही मुल्य वार्षिक विकास का औसत दिया है।

लैरी एलिशन

Larry Ellison का जन्म 17 अगस्त 1944 में अमेरिका में हुआ था। और एक फ़ैक्ट की बात यह है की जब लैरी एलिशन पैदा हुए थे तब इनकी माँ की शादी नहीं हुई थी। साल 1977 में जब लैरी 33 साल के हुए तब अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर कंपनी की शुरुआत की।

सॉफ्टवेयर – कंपनी

Larry Ellison के द्वारा शुरुआत की गई यह सॉफ्टवेयर कंपनी आज पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

लैरी पेज

Vishwa Ka Sabse Amir Aadmi :- Larry Page का जन्म 26 मार्च 1973 में हुआ था। लैरी पेज अमेरिका के निवासी हैं। फोर्ब्स के मुताबिक लैरी वर्तमान समय में दुनिया के 8वें सबसे अमीर आदमी हैं। लैरी पेज कंप्यूटर वैज्ञानिक के साथ साथ उद्दोगपति भी हैं।

गूगल – कंपनी

4 सितंबर 1998 में गूगल की स्थापना हई थी। लैरी पेज और इनके दोस्त सर्गी ब्रिन दोनों गूगल के सह-संस्थापक हैं। गूगल आज पूरे विश्व में सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहां वर 98% सवालों के जवाब मिल जाते हैं। वर्तमान समय में गूगल कंपनी में 60,000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

सर्गी ब्रिन

Sabse Amir Aadmi :- Sergey Brin का जन्म 21 अगस्त 1973 में हुआ था। ये अमेरिका के ही निवासी हैं। सर्गी ब्रिन भी कंप्यूटर वैज्ञानिक के साथ साथ एक उद्दोगपति भी हैं। फोर्ब्स के मुताबिक सर्गी ब्रिन वर्तमान समय में दुनिया के 9वें सबसे अमीर आदमी हैं।

गूगल – कंपनी

लैरी पेज और सर्गी ब्रिन दोनों ही एक दोस्त हैं और दोनों लोगों नें मिलकर गूगल की स्थापना की है और गूगल के मालिक हैं।

मुकेश अंबानी

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi – मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 में हुआ था। और आपको यह जानकर खुशी होगी की मुकेश अंबानी भारत के निवासी और एक भारतिए नागरिक हैं। फोर्ब्स के मुताबिक वर्तमान समय में मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं। 2020 तक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 44 अरब डॉलर थी।

रिलायंस – कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी भारत की नंबर वन टेलिकॉम कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना धीरूभाई अंबानी नें 1966 में की थी। यह भारतिए कंपनी पूरे विश्व भर में फैला हुआ है। रिलायंस कंपनी के अध्यक्ष मुकेश अंबानी जी हैं। इस कंपनी में वर्तमान समय में लगभग 200,000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। RIL.com इस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट है।

आखरी शब्द –

दोस्तों इस आर्टिकल में आपने जाना की वर्तमान समय में दुनिया में 10 सबसे बड़े अरबपति लोग कौन से हैं। दोस्तों आप इस लेख ‘दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी 2021’ को अपने सभी दोस्तों में शेयर जरूर करना तथा इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेन्ट जरूर करना।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment