Captcha क्या है? Captcha Meaning in Hindi

Captcha Meaning in Hindi :- नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक नए आर्टिकल में दिल से स्वागत है। दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल फोन में रोज इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारियाँ खोजा एवं देखा करते हैं तो आपने कई बार कई ऐसी वेबसाइट्स को भी देखा होगा जो कैप्चा का प्रयोग करती हैं मतलब की अगर आपको उस वेबसाइट का इस्तेमाल करना है तो सबसे पहले आपको कैप्चा कोड भरना होगा तभी आप उसमें आगे बढ़ पाओगे।

अब कैप्चा भरने के लिए उसी के पास टेढ़े मेढ़े अक्षरों में कुछ गिनतियाँ तथा अंग्रेजी के शब्द लिखे होते हैं जिसे भरना होता है। यहाँ तक की अगर आप किसी भी साइट पर कोई फॉर्म वगेरा फिल करते हैं फिर सबसे नीचे फॉर्म सबमिट करने से पहले एक कैप्चा भरना होता है और फिर I’m not a robot पर क्लिक करके तब फॉर्म सबमिट करते हैं।

अब ऐसे में कैप्चा भरते समय आपके मन में भी कभी ना कभी यह सवाल जरूर आया होगा की आखिर ये Captcha Code क्यों भराया जाता है? Captcha Code Ka Kya Matlab Hota Hai?, Captcha Ka Full Form Kya Hai? साथ ही साथ i am not a robot का मतलब क्या होता है? इन सभी सवाल का जवाब आपको इस छोटे से पोस्ट में मिलने वाला है। इस पोस्ट को आप ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

Captcha Code क्या है?

What Is Captcha In Hindi – कैप्चा कोड किसी भी वेबसाइट में सुरक्षा का कार्य करता है, उदाहरण के लिए – अगर आप किसी भी वेबसाइट पर जाएंगे तो Captcha भरने के लिए एक यूनीक कोड इंटर करना होता है जो उसी कैप्चा के पास लिखा होता है। यह कैप्चा किसी भी साइट को Automated Spam Submission से बचाता है।

इस सेक्योरिटी कैप्चा कोड को भरने पर यह पता चलता है की आप एक इंसान ही हैं जो इस साइट को एक्सेस करना चाहते हैं ना की कोई Automated Bots हैं। क्योंकि इस तरह के टेढ़े मेढ़े स्टाइल में लिखा कोड Bots नहीं समझ पाता जिससे की वेबसाइट के मालिक को Spam ईमेल और Spam Auto Submission से काफी सुरक्षा मिलती है।

reCaptcha क्या है?

What Is reCaptcha – आपने देखा होगा की कभी कभी किसी भी वेबसाइट पर जब एक बार कैप्चा भरके सबमिट करते हैं तो एक बार फिर से reCaptcha का ऑप्शन आ जाता है मतलब एक बार फिर से Captcha Code भरके सबमिट करना होता है तब जाकर वेरीफिकेशन होता है। दरअसल एक बार भरे गए कोड को कंप्यूटर नें नहीं समझ पाया जिससे की नए कोड को दोबारा भरना होता है।

reCAPTCHA कोड कैप्चा कोड से अडवांस होता है और यह शब्द और अक्षरों को ज्यादा अच्छे से समझ पाता है इसी लिए कई जगहों पर reCAPTCHA का इस्तेमाल किया जाता है।

I am not robot क्या होता है?

कई बार आप बहुत से वेबसाइट्स पर और खासकर Gmail id बनाते वक्त देखा होगा की वहाँ पर I am not robot का ऑप्शन होता है जिसमें सिर्फ एक चेकबॉक्स पर टिक करना होता है इसके अलावा किसी भी प्रकार का कोई कैप्चा कोड नहीं भरना होता है।

I am not robot एडवांस लेबल का कोड होता है जिस पर चेक मार्क करते ही सॉफ्टवेयर आपके IP Address, Location तथा स्क्रीन पर बिताए गए टाइम की जांच कर लेता है और जिससे उसे यह पता चल जाता है की आप एक इंसान हैं या Automated Bots हैं और फिर आपको आगे प्रोसेस करने देता है।

I am not robot की सुरक्षा इतनी एडवांस है की अगर I am not robot पर चेक मार्क करने के बाद भी अगर उसे लगा की आप इंसान नहीं बोट्स है तब वह आपके सामने कुछ 6 से 8 फ़ोटोज़ प्रदर्शित कर देता है जिसमें एक ही प्रकार फ़ोटोज़ का चयन करके वेरीफिकेशन करना होता है।

Captcha कितने प्रकार के होते हैं?

Types of Captcha in Hindi – अब तक आपने कई टाइप्स के Captcha देखा होगा लेकिन सबसे ज्यादा इस्तेमान 3 तरह के कैप्चा का किया जाता है जो अलग अलग वेबसाइट्स के लिए प्रयोग किए जाते हैं।

Text Based Captcha

ऐसे कैप्चा में कुछ टेढ़े मेढ़े शब्द लिखे होते हैं जिनमें गणित व अंग्रेजी शब्द के कोड होते हैं और उन्हें ही भरना होता है। और इस तरह से कैप्चा साल्व्ड होने के बाद यूजर उस साइट के अंदर प्रवेश कर सकता है।

Logic Based Captcha

इन टाइप्स के Captcha में कुछ प्रश्न दिए जाते हैं जिसमें यूजर को उसी प्रश्न का सही उत्तर देना होता है और प्रश्न भी काफी आसानी और आपसे ही संबंधित होते हैं। इस तरह से सही उत्तर देकर आप साइट में प्रवेश कर सकते हैं।

Image Based Captcha

इस तरह के कैप्चा में एक फोटो होता है जिसमें कुछ अंग्रेजी, गणित व कुछ सिंबल्स होते है जिन्हें भरना होता है।

Captcha Full Form

Captcha Full Form in English – “Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart”

Captcha Full Form in Hindi – “कंप्यूटर और मानव के अलावा बताने के लिए पूर्ण स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग टेस्ट”

Captcha Code के क्या फायदे हैं?

कैप्चा का प्रयोग ज्यादातर बड़ी वेबसाइट्स ही करती हैं क्योंकि उन बड़ी वेबसाइट को ही हेकरों से ज्यादा खतरा रहता है। तो चलिए हम यह भी जान लेते हैं की Captcha के क्या क्या फायदे हैं।

  • वेबसाइट को Bots से सुरक्षा करना।
  • वेबसाइट के पोस्ट पर Spam Comments को रोकना।
  • Spam ईमेल से बचना।
  • पंजीकरण वेबसाइट्स को Automated Registration से बचाना।

People Also Ask (Q&A)

कॅप्टचा मीन्स क्या होता है?

Captcha Code Meaning in Hindi -कैप्चा का मतलब किसी भी वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान करना होता है।

Why Captcha Code is Used ?

वेबसाइट में किसी भी प्रकार का कोई स्पैम ना हो और हेकरों से बचने के लिए Captcha Code का इस्तेमाल किया जाता है।

सुरक्षा कैप्चर क्या होता है?

क्यों कैप्चा प्रयोग किया जाता है? – सुरक्षा कैप्चर एक यूनीक कोड होता है जिस कोड का प्रयोग वेबसाइट के अंदर प्रवेश करने के लिए किया जाता है।

कैप्चर मीनिंग इन हिन्दी?

What is Captcha Meaning in Hindi – आसानी शब्दों में यह कैप्चर सुरक्षा के लिए होता है।

Image Code Kya Hota Hai ?

इमेज कैप्चा में 6 से 8 फोटो दिए जाते है जिसमें एक ही तरह से 2 या 3 या 4 फ़ोटोज़ को एक साथ सिलेक्ट करके वेरिफिकेशन करना होता है।

आखरी शब्द –

मैं आशा करता हुँ की कैप्चा कोड (Enter CAPTCHA) से संबंधित सभी प्रश्नों के सही उत्तर आपको इस लेख (Captcha क्या है? Captcha Meaning in Hindi) के माध्यम से मिल गया होगा। क्योंकि दोस्तों मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की हम कम से कम शब्दों में अच्छा से अच्छा कंटेन्ट प्रदान कर सकूँ जिससे की आपको पढ़ने और समझने में आसानी हो सके।

दोस्तों यह अगर आपको थोड़ा स भी पसंद आया हो और इस लेख में आपके सभी प्रश्नों से संबंधित जानकारियाँ मिली हों तो आप इस लेख को अपने सभों दोस्तों तथा रिस्तेदारों के साथ शेयर जरूर करना तथा इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तब इस पोस्ट (Captcha Meaning Hindi) के नीचे कमेन्ट भी जरूर करना।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment