अंधभक्त किसे कहते हैं | Andhbhakt Kise Kahate Hain

Andhbhakt Kise Kahate Hain :- अंधभक्त एक ऐसा शब्द है जो आज के समय में आपको इंटरनेट पर हर जगह देखने को मिलता होगा। खासकर यह अंध भक्त शब्द वहाँ पर देखने को मिलता है जहां पर राजनीति की बात आ जाति है। मतलब मैं जब भी अपना सोशल मीडिया चाहे फेसबुक हो या व्हाट्सप्प जैसे और सोशल मीडिया ऐप खोलता हुँ उसपर एक या एक से अधिक अंधभक्त देखने को ही मिल जाते हैं।

अब ऐसे में मन में कई तरह के प्रश्न उठने लगते हैं की आखिर अंधभक्त किसे कहते है? अंधभक्त का अर्थ क्या होता है? क्या बीजेपी के सपोर्टर को अंधभक्त कहते हैं? तो पहले तो मैं थोड़ा शॉर्ट में समझा देता हुँ की अंध भक्त किसे कहते हैं।

Andhbhakt Kise Kehte Hai – अंधभक्त उसे कहते है जो अपने गुरु के आचरण और नियत को बिना समझे गुरु हर जगह बड़ाई करे, उसके बताए हुए रास्ते पर चले चाहे वह रास्ता गलत ही क्यों ना हो। गधे जैसा दिमाग होने के बाद भी हर जगह अपने आप को बुद्धिमान साबित करे ऐसे लोगों को अंधभक्त कहते हैं। और यह बात कई धार्मिक ग्रंथों में भी दर्शाया गया है।

Andhbhakt Kise Kahte Hai – अब यहाँ पर थोड़ा सा राजनिनीतिक तौर पर भी जान लेते हैं की अंध भक्त किसे कहते है? किसी भी राजनैतिक दल का नेता या उस पार्टी को मानने वाले लोग जो की अपने आप को और अपनी पार्टी को ज्यादा बुद्धिमान और उसका समर्थन करते हैं जबकि वास्तव में वो उस लायक हैं नहीं उसे ही अंधभक्त कहते हैं। सच बात तो यह है की बीजेपी का समर्थन करने वालों को ही अंधभक्त कहते हैं।

अंधभक्त किसे कहते हैं in Hindi

Andh Bhakt Kise Kahate Hain – अंधभक्त शब्द क वर्णन बड़े बड़े ग्रंथों में भी किया गया है लेकिन वर्तमान समय में इसका उपयोग ज्यादातर राजनीति में किया जाता है। अब राजनीति में मैं यहाँ पर सभी पार्टी को सामने रखूँगा चाहे वह बीजेपी पार्टी हो या कॉंग्रेस पार्टी हो। वर्तमान समय में अंधभक्त शब्द का ज्यादातर प्रयोग कांग्रेस पार्टी के लोग करते हैं बीजेपी के लिए, कि बीजेपी का समर्थन करने वाला एक एक नागरिक अंधभक्त है।

शायद पहले से आपको इस सवाल का जवाब पता रहा होगा और उसे स्प्ष्ट रूप से जाननें के करने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। मुझे उम्मीद है की अभी आपका सवाल ‘Andh Bhakt Kise Kahte Hai’ पूरी तरह से स्पष्ट हो चुका होगा और आप अंधभक्त का मतलब समझ गए होंगे।

राजनीति में अंधभक्त किसे कहते हैं?

Rajnti Me Andhbhakt Kise Kahate Hai – राजनीति में अंधभक्त मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं और दोनों ही पार्टी एक दूसरे को अलग अलग नामों से जानती है। और और ये दोनों प्रकार की प्रजातियाँ भारत में ही पाई जाती है।

कांग्रेस पार्टी – कांग्रेस पार्टी वाले लोग बीजेपी समर्थक को ‘मोदी अंधभक्त’ नाम से प्रदर्शित करते हैं।

बीजेपी पार्टी – बीजेपी पार्टी वाले लोग कांग्रेस समर्थक को ‘पप्पू का चमचा’ नाम से प्रदर्शित करते हैं।

मेरे हिसाब से जो राजनैतिक दल अच्छा काम करती है वही अच्छी राजनैतिक पार्टी है। जो पार्टी अच्छा काम नहीं करती फिर भी बहुत से चमचे लोग भक्त की तरह उनके आदर्शों का पालन करते हैं और इंसान के रूप में गधे जैसा दिमाग लगाते हैं, कुत्ते की तरह भोंकते हैं, और बिना सोचे समझे गलत शब्द को भी अच्छा साबित करने में लगे रहते हैं ऐसे ही लोगों को ‘अंधभक्त’ कहते हैं।

‘अंधभक्त’ शब्द से जुड़े कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

अंधभक्त किसे कहते हैं गूगल ?

अंध भक्त किसे कहते हैं गूगल – गूगल के मुताबिक अंधभक्त 3 आत्माओं (मनुष्य, गधा और कुत्ता) से मिलकर बना होता है। इसका मतलब यह है की ऐसे लोग तो दिखते हैं मनुष्य की तरह ही हैं लेकिन इनकी प्रवृति और समझने की क्षमता गधे जैसी होती है।

अंधभक्त क्या है? Andhbhakt in Hindi

Andhbhakt Kya Hai – बीजेपी का समर्थन करने वाले लोगों को तथा अपने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को अपना सबकुछ मानने वाले लोग जो बीजेपी कि पूरा सहयोग करते हैं उन्हें ही अंधभक्त कहते हैं।

अंधभक्त का पिता किसे कहते हैं?

भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को अंधभक्त का जनक कहा जाता है।

अंधभक्ति किसे कहते हैं?

Andhbhakt Kise Kahate Hain – जो पार्टी अच्छा काम नहीं करती फिर भी उसके चमचे हमेशा उसी का सहयोग करते है, उसी के गुणगान गाते रहते हैं उसे ही अंधभक्ति कहते हैं।

चमचा किसे कहते हैं?

कांग्रेस दल के नेता श्री राहुल गांधी जी के सपोर्टर को बीजेपी सपोर्टर ‘चमचा’ कहते हैं।

आखरी शब्द –

मैं आशा करता हुँ की (Andhbhakt Kise Kahate Hain, तथा अंधभक्त लोग कैसे होते हैं) इन सभी प्रश्नों के सही उत्तर इस आर्टिकल में मिल गए होंगे। दोस्तों हमनें इस आर्टिकल में किसी भी पार्टी का समर्थन नहीं किया है इसके अलावा अगर आपको लगे की इस इसमें जो लिखा है उसमें से कुछ गलत है और इससे किसी को ठेंस पहुंची हो तो उससे मैं हाथ जोड़कर माफी चाहूँगा और कमेन्ट करके बताना हम उस पार्ट को डिलीट कर देंगे।

इसके अलावा दोस्तों अगर आपको यह छोटा सा लेख (Andhbhakt Kise Kehte H) पसंद आया हो तो आप एक भारतिए नागरिक होने के नाते इस आर्टिकल (Andh Bhakt Kise Kehte Hai) को अपने सभी सगे संबंधी को शेयर जरूर करना और अपनी यह कमेन्ट में जरूर देना।

जय हिन्द जय भारत!

3 thoughts on “अंधभक्त किसे कहते हैं | Andhbhakt Kise Kahate Hain”

Leave a Comment